दादी जी का ऐसा नुस्खा जिससे हो जाता है सब कुछ ठीक नाभी का यह कमल का नुस्खा आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त।

दादी जी

दादी जी

नाभि में किस तेल को डालने पर चेहरे पर दिखता है असर? आप भी जान लीजिए दादी-नानी का यह नुस्खा Oil For Belly Button ऐसे कई तेल हैं जिन्हें नाभि में डालने पर त्वचा भी निखरी हुई दिखने लगती है. यहां जानिए इस आयुर्वेदिक नुस्खे को किस तरह से आजमाया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है काजू,जानें इसके अनोखे फायदे

दादी जी का ऐसा नुस्खा जिससे हो जाता है सब कुछ ठीक नाभी का यह कमल का नुस्खा आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त।

Skin Care: नाभि एक ऐसा अंग है जिसे आयुर्वेद में शरीर का केंद्र कहा जाता है. माना जाता है कि अगर नाभि का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो इसके फायदे पूरे शरीर को मिलते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, नाभि (Belly Button) में कुछ तेल डालने बेहद अच्छे माने जाते हैं. इन तेलों को नाभि में डालने पर ना सिर्फ पेट की सेहत अच्छी रहती है बल्कि त्वचा को भी इसके फायदे मिलते हैं. खासकर चेहरे पर चमक और निखार देखने को मिल सकता है. जानिए नाभि में तेल डालने के और कौन-कौनसे फायदे होते हैं और नाभि (Navel) में किन तेलों (Oils) को डालना फायदेमंद होता है. 

निखरी त्वचा के लिए नाभि में तेल डालना | Oiling Belly Button For Glowing Skin 

नाभि में तेल डालने से शरीर को एक नहीं कई फायदे मिलते हैं. नाभि में तेल डालकर सोया जाए और अगली सुबह नहाया जाए तो नाभि से गंदगी निकल जाती है. इससे नाभि की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. नाभि में तेल डालने पर पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं. जिन लोगों के पेट में अक्सर ही दर्द रहता है उन्हें नाभि में तेल जरूर डालना चाहिए. कई तेल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. इस चलते जब इन तेलों को नाभि में डाला जाता है तो इंफेक्शंस का खतरा कम होने लगता है. नाभि में तेल डालने पर पूरे शरीर की त्वचा को नमी मिलती है. खासकर चेहरे पर नमी बनी रहती है. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी नाभि में तेल डाला जा सकता है. 

सरसों का तेल 

नाभि में सरसों के तेल (Mustard Oil) की 2 से 3 बूंदे रोजाना डाली जा सकती हैं. सरसों का तेल विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इसमें फायदेमंद फैटी एसिड्स होते हैं. इस तेल को नाभि में डालने पर त्वचा पर निखार देखने को मिल सकता है.

नारियल का तेल 

एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) को भी नाभि में डाला जा सकता है. इस तेल से इंफेक्शंस दूर रहते हैं और त्वचा को निखार मिलता है सो अलग. 

नीम का तेल 

दादी जी का ऐसा नुस्खा जिससे हो जाता है सब कुछ ठीक नाभी का यह कमल का नुस्खा आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त।

नाभि के लिए नीम का तेल भी फायदेमंद होता है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के तेल को नाभि में डालने पर बैक्टीरियल दिक्कतें नहीं होती हैं और स्किन और सेहत दोनों को ही फायदे मिलते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *