Monday, February 26, 2024
Homeरसोई खाना खजानाAloo paratha recipe सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट गर्मागर्म आलू पराठे,जानें इसे...

Aloo paratha recipe सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट गर्मागर्म आलू पराठे,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Aloo paratha recipi सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट गर्मागर्म आलू पराठे आलू का पराठा एक ऐसी फूड डिश है जिसे हर कोई खाना बेहद पसंद कर्त है।खासतौर पर बच्चों का तो ये काफी फेवरेट फूड आइटम है.आलू का पराठा आसानी से और जल्दी बनने वाली रेसिपी है.यही वजह है कि इसे कभी भी बनाकर खाया जा सकता है.लंच और डिनर में तो इसे बनाते ही हैं लेकिन कभी हैवी ब्रेकफास्ट करने का मन बन जाए तो भी आलू का पराठा एक अच्छा विकल्प रहता है।इसे बनाना भी आसान है।देखे इसे बनाने का तरीका,

सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट गर्मागर्म आलू पराठे,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

आलू का पराठा बनाने का आवशयक सामान

आटा – 2 कप
उबले आलू – 5
प्याज कद्दूकस – 2
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
जीरा धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल

यह भी पढ़े जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

आलू का पराठा बनाने की विधि

आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें आटा डालकर पहले 3 टेबल स्पून तेल डालें फिर स्वादानुसार नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. जब आटे के साथ तेल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो गुनगुना पानी लेकर थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटे में मिलाएं और उसे मुलायम गूंथ लें.अब आटे पर थोड़ा सा तेल लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए ढंककर रख दें.अब आलू के पराठे का भरावन तैयार करने के लिए एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें पहले आलू डालकर उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें.इसके बाद उसमें प्याज, हरी मिर्च का पेस्ट,अदरक-लहसुन का पेस्ट,हरा धनिया पत्ती,लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर,हल्दी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

Aloo paratha recipe सुबह नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट गर्मागर्म आलू पराठे,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

आप चाहें तो मसाले में दो चम्मच दही भी मिक्स कर सकते हैं.अब आटे को लें और उसे एक बार फिर अच्छी तरह से गूंथ लें.इसके बाद आटे की लोई बना लें और एक लोई लेकर पहले उस पर सूखा आटा (पलेथन) लगा लें और उसे हल्के हाथों से बेले. रोटी को ज्यादा पतला नहीं बेलना ह.जब रोटी बिल जाए तो उसके बीच में आलू के मसाले की स्टफिंग रख दें.उसे चारों ओर से मोडते हुए पैक करें.उसके बाद एक्स्ट्रा आटे को निकाल दें.अब तैयार लोई को हथेली से दबा कर थोड़ा सा चपटा करें और एक बार फिर बेलें.

अब गैस पर तवा रखें और फ्लेम को मीडियम पर करें.इसके बाद आलू के पराठे को तवे पर डालें. कुछ देर तक एक तरफ पकाने के बाद आलू के पराठे को पलट दें.अब उसमें तेल लगाएं और पराठे को सेकने के बाद फिर पलट दें और दूसरी तरफ तेल लगाएं.जब पराठा गोल्डन ब्राउन हो जाए तो वह सिक चुका है.उसे प्लेट में उतार ले. इसी तरह सारी लोईयों और स्टफिंग कोमिलाकर आलू के पराठे तैयार करें. ब्रेकफास्ट में आलू के पराठों को अचार,चटनी या फिर दही के साथ सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments