Friday, March 1, 2024
Homeखेती किसानीजानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें...

जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो सब्जी की खेती से मुनाफा उसके रेट पर निर्भर करता है।अगर आपको रेट कम मिलता है तो आपको सब्जी से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए हमें सब्जियों को ऐसे समय पर लगाना चाहिए, जब उनके बाजार में सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलते है। आज मैं आपको फरवरी में उगाई जाने वाली ऐसी पांच सब्जियों के बारे में बताऊंगा। अगर आप इन सब्जियों को फरवरी महीने में लगा लेते हैं। तो इनके पूरे साल में सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलेंगे।

जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

फरवरी में कौन सी सब्जी लगाएं|February me konsi kheti karen|February me  lagai jane wali sabjiyan - YouTube

फरवरी में उगाई जाने वाली मुख्या सब्जियां

फरवरी में वैसे तो आप कई प्रकार की सब्जियों को उगा सकते हैं। लेकिन मैं आपको पांच प्रमुख सब्जियों के बारे में बताऊंगा। जो आपको सबसे मुनाफा कमा कर देंगे। ये सब्जियाँ है

बैंगन की खेती

बैंगन की खेती वैसे तो आप 12 महीने कर सकते है। लेकिन फरवरी महीने में लगाया हुआ, बैंगन का आपको सबसे अधिक मूल्य देखने को मिलता है। बैंगन की प्रथम तुड़ाई 40 से 50 दिन पर शुरू हो जाती है। मार्च, अप्रैल में इसके सबसे अधिक बाजार मूल्य देखने को मिलता है। बैंगन का 70 से 90 ग्राम बीज प्रति एकड़ बिजाई की जाती है।

भिंडी की खेती

फरवरी महीने में बिजाई की हुई भिंडी की बाजार मूल्य 40 से 60 रुपए किलोग्राम देखने को मिल जाता है। भिंडी की फसल 40 से 50 दिन में मंडी में बिकने के लिए तैयार हो जाती है।भिंडी का 1.5 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से जानें कैसे करें इसकी खेती

धनिया की खेती

जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

फरवरी के महीने में उगाएं ये सब्जियां, बेहतर पैदावार के लिए इन बातों का रखना  होगा ध्यान - How to grow vegetables farming in February month These things  need to better production -

इस समय आप धनिए की फसल को भी लगा सकते हो। धनिया एक कम लागत में पकने वाली फसल है। इसमें कीट रोग बहुत कम मात्रा में लगते हैं। धनिया में आपको बिजाई के समय ऑर्गेनिक खाद और अन्य खाद ही देने की आवश्यकता पड़ती है। धनिया 65 से 70 दिन पर पहले की कटाई हो जाती है। इसका एक एकड़ में 5 से 6 किलोग्राम बीज प्रयोग किया जाता है।

टमाटर की खेती

टमाटर को अगर आप फरवरी में लगते हैं, तो इसकी आपको बाजार में काफी अच्छे रेट देखने को मिलते हैं। टमाटर 70 से 75 दिन पर पहली तुडाई शुरू हो जाती। टमाटर की काफी सारी किस्म आपको बाजार में देखने को मिल जाती है। आप किसी भी किस्म की बिजाई कर सकते हैं।

मिर्च की खेती

जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

Vegetable Price Hike: सब्जियों की कीमतों पर दिखा गर्मी का तेवर, एक हफ्ते  में 15-30

फरवरी में अगर आप मिर्च की खेती करते हैं, तो इसकी आपको सबसे अच्छे मूल्य रेट देखने को मिलते हैं। मिर्च आमतौर पर 50 से 70 दिन पर पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है। यह अलग-अलग किस्मों पर निर्भर करता है। मिर्च को पौध तैयार करके इसकी रोपाई की जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments