Sunday, March 3, 2024
Homeखेती किसानीगरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से...

गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से जानें कैसे करें इसकी खेती

गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं और इसे ज्यादा कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सदाबहार खेती के बारे में बताएंगे,जिसकी मदद से किसान भाई कम मेहनत में सालाना लाखों की कमाई का जरिया साबित हो सकते हैं।काम दरअसल,आज हम बात कर रहे हैं लौंग की खेती के बारे में जिसकी खेती मुख्य रूप से मसाला फसल के रूप में की जाती है। जिसकी खेती करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं.

गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से जानें कैसे करें इसकी खेती

Laung Farming: लौंग की खेती से ऐसे कमाएं लाखों का मुनाफा, हो जाएंगे  मालामाल! | Clove Farming: Earn lakhs of profit from clove cultivation, you  will get rich

लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

लौंग को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।लौंग का उपयोग मुख्य रूप से मसाले के रूप में किया जाता है।इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग का उपयोग खाद्य पदार्थों के स्वाद के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के औद्योगिक उत्पादों में किया जाता है। वहीं, बड़ी कंपनियां इसका इस्तेमाल तेल बनाने के लिए करती हैं, जिससे इसकी मांग और भी बढ़ जाती है। जिसकी मदद से आप लौंग की खेती करके सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें इसे करने का सही तरीका

उचित जलवायु और तापमान

गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से जानें कैसे करें इसकी खेती

BONOBITHI लौंग का पौधा/सिज़ीजियम एरोमैटिकम, प्लांटलवंगा, लवांग, लैमग,  करयाम्पू, करमपू, लवांग, लॉंगपर, लबांग, भद्रसरिया, देवकुसुमा, देवपुपुपुस्पा  ...

आपको बता दें कि लौंग की खेती के लिए गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में उगाया जाता है। लौंग के पौधे 30 से 35 डिग्री के तापमान पर तेजी से बढ़ते हैं।यही कारण है कि महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में इसकी खेती अधिक की जाती है।यदि आप लौंग की खेती करना चाहते हैं,तो इसके बीजों को एक दिन पहले पानी में भिगो दें।इसके बाद,बीजों के ऊपरी हिस्से को हटा दें और फिर बो दें।इसे 10 सेंटीमीटर की दूरी पर बोया जाता है।साथ ही उसके खेत में हमेशा जैविक उर्वरकों का प्रयोग करें। पाँच साल बाद,पौधे फल देने लगते हैं।

इस प्रकार करे लौंग की खेती

बता दे लौंग एक सदाबहार पौधा है।इन पौधों को बहुत अधिक वर्षा की आवश्यकता होती है।इस अवधि के दौरान सिंचाई कम होती है,इसके लिए खेत को पहले मिट्टी को मोड़ने वाले हल से जोतना चाहिए।अगर जमीन या मिट्टी की बात करें तो लौंग की खेती में विशेष ध्यान रखना होगा कि खेत में जलभराव न हो,तो लौंग का पौधा बाजार से खरीदकर लगाना होगा।अगर आप अच्छी पैदावार चाहते हैं तो एक पौधा 15 से 20 साल तक अच्छी फसल देता है।

लौंग की खेती से होंगी जबरदस्त कमाई

गरीब किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,होंगी धन की वर्षा लौंग की खेती,से जानें कैसे करें इसकी खेती

Clove Farming: कम लागत में कमाना है अधिक मुनाफा तो करें लौंग की खेती, बढ़  जाएगी इनकम | Clove farming how to do clove farming benefits of cloves | TV9  Bharatvarsh

लौंग की खेती से कमाई की बात करे तो अगर लौंग की खेती की बात करें तो जानकारी के लिए बता दें कि इसकी खेती 15 से 20 साल तक एक बार की जा सकती है।आप लौंग की खेती एक एकड़ खेत में खेती करके आसानी से ढाई से तीन लाख रुपये का भारी मुनाफा कमा सकते हैं।और आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती करके करोड़ों कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments