Friday, March 1, 2024
Homeखेती किसानीFlower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें...

Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें इसे करने का सही तरीका

Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती किसान भाइयो के आप भी फूलो की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फूलो की खेती के बारे में बतायेगे जिससे आप आप भारी भरकम मुनाफा कमा सकते है।

Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें इसे करने का सही तरीका

Agriculture Business Idea: जंगली गेंदे की खेती से मिलेगा कई गुना फायदा,  7000 लगाकर कमाएं 1.5 लाख रुपए | Agriculture Business Idea Start Wild  Marigold Farming Business with Less Investment Get Good

फूल की खेती करने का तरीका

किसान भाइयो आज हम आपको जंगली फूल की खेती के बारे में बताने जा रहे है जिसमे कम लागत में आप अधिक मुनाफा कमा सकते है जी हां हम आज आपको जंगली गेंदे के फूलो की खेती के बारे में बताने जा रहे है।

जंगली गेंदे की मांग और इस्तेमाल

किसान भाइयो हम आपको बता दे की जंगली गेंदे के फूलो की खेत की मांग देश-विदेश के बाजार में सबसे अधिक होती है और हम आपको बता दे की जंगली गेंदे के फूलों व पत्तियों से सुगंधित तेल/Scented Oil निकाला जाता है, और इसके फूल का इस्तेमाल इत्र और कई तरह की कीटनाशक दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है ऐसे में अगर आप जंगली गेंदे की खेती करते है तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

जंगली गेंदे की खेती कहा की जाती है

किसान भाइयो हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की जंगली गेंदे की खेती भारत के पहाड़ी और मैदानी दोनों ही इलाकों में व्यावसायिक स्तर पर की जा सकती है।

जंगली गेंदे की खेती के लिए मिट्टी

किसान भाइयो हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की जंगली गेंदे की खेती के लिए बुलाई दोमट मिट्टी में बेहतर मानी जाता है और इसकी खेती गर्मी में अधिक की जाती है इससे अच्छी पैदावार मिलती है परन्तु इस बात का रखना होगा ध्यान कि मिट्टी का Ph मान 4.5-7.5 के बीच होनी चाहिए और मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की प्रचुर मात्रा भी होनी चाहिए।

जंगली गेंदे की बुवाई कैसे करे

Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें इसे करने का सही तरीका

Agriculture Business Idea: जंगली गेंदे की खेती से कमाएं बंपर लाभ, 3500  रुपये लागत में बनेंगे 75,000

किसान भाइयो हम आपको बता दे की जंगली गेंदे की खेती बेहद ही आसान होती है इसमें सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा जंगली गेंदे के बीजों की बुवाई अक्टूबर महीने में करनी चाहिए वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले किसानों को इसके बीजों की बुवाई नर्सरी के माध्यम से करनी चाहिए, जिसका उचित समय मार्च से अप्रैल का महीना होता है।

जंगली गेंदे की सिंचाई कब और कैसे करे

किसान भाइयो हम आपको बता दे की मैदानी इलाकों में इसकी खेती के लिए 3-4 बार सिंचाई की जरूरत होती है और वहीं पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती की सिंचाई वर्षा पर आधारित होती है।

यह भी पढ़े नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

जंगली गेंदे की कटाई कब करे

किसान भाइयो हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की मैदानी इलाकों में जंगली गेंदे की कटाई का सही समय मार्च के अंतिम दिनों और अप्रैल के मध्य दिनों में होता है वही पहाड़ी इलाकों में इसके फसल की कटाई सितंबर से अक्टूबर महीने में की जाती है।

जंगली गेंदे की खेती में लागत

जंगली गेंदे की खेती में लगात की बात की जाए तो किसान भाइयो इस फूल की खेती में आपको प्रति हेक्टेयर लगभग 3,500 रुपये तक का खर्च आता है।

जंगली गेंदे की खेती में मुनाफा

Flower Farming गरीब किसानों को मालामाल बना देंगे ये फूल की खेती,जानें इसे करने का सही तरीका

फूलों की खेती से महकी जिंदगी, सालाना हो रही है दो लाख रुपये तक की आमदनी -  Salooni farmers marigold cultivation Annual income from marigold farming -

जंगली गेंदे की खेती में मुनाफे की बात करे तो किसान भाइयो इस फूल की खेती में आपको प्रति हेक्टेयर में लगभग 75,000 रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments