Sunday, February 25, 2024
Homeखेती किसानीसिर्फ पत्तियों से उगा सकते हैं घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले ये...

सिर्फ पत्तियों से उगा सकते हैं घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले ये Show Plants

Show Plants: कुछ पौधे बीज से बनते है तो कुछ कटिंग से लेकिन क्या आपको पता है कुछ पौधे तो महज पत्तियों से ही उगाएं जाते है। आजकल घरों को पेड़ पौधों से सजाना जबरदस्त ट्रेंड बन गया है। इन्हें उगाने में आपको ज्यादा मशक्कत नहीं लगेगी। इन सजावटी पौधों से घर की खूबसूरती भी दोगुनी हो जाएगी।

सिर्फ पत्तियों से उगा सकते हैं घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले ये Show Plants

Money Plant

मनी प्लांट (Money Plant)

ये एक हरे पत्तियों वाला खूबसूरत क्रिपर होता है। इस पौधे को आप बड़ी आसानी से पत्तियों या टहनियों की सहायता से दोबारा उगा सकते है। इसे हल्के प्रकाश में रखना चाहिए तो पौधे का विकास अच्छे से होता है।

सिर्फ पत्तियों से उगा सकते हैं घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले ये Show Plants

Aloe Vera

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे आप आसानी से पत्तियों से उगा सकते हैं। इसकी पत्तियों में जड़बूटियों की भरपूरता होती है, जिससे इसे उगाना आसान होता है। इसके पत्तियों का रस त्वचा के लिए लाभकारी होता है और यह आपको सुन्दर दिखने में मदद करता है।

ब्रिड्स नेस्ट फर्न (fern)

यह पौधा आपके घर को एक नेचुरल और ट्रॉपिकल लुक मिल सकता है। इसकी पत्तियां अनूठी रूप से बढ़ती हैं, जो इसे एक आकर्षक शो प्लांट है। यह पौधा आपके घर की खूबसूरती को दोगुना कर देती है।

Read Also: नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

Snake Plant

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट एक बेहतरीन पौधा है जिसे आप घर के अंदर और बाहर दोनों लगा सकते है। यह घर की हवा को साफ करता है। इसे आप छोटे गमले से लेकर बड़े गमले में लगा सकते है। आप इस पौधे की पत्तियों की कटिंग से कई दूसरे पौधे बना सकते है। जिसे आप पानी या कोकोपीट और मिट्टी के मिक्सचर में तैयार कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments