Sunday, February 25, 2024
Homeखेती किसानीनींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे...

नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार आप भी खेती कर तगड़ी कमाई करना चाहते है तो निम्बू की खेती आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है क्योकि किसान अब पारम्परिक खेती को छोड़कर निम्बू की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे है आपको बता दे की निम्बू के पौधे एक बार बड़े हो जाने के बाद कई साल तक फल देते रहते है। और नींबू की खेती में कम खर्च में अधिक ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते है। इसके पौधों को केवल एक बार लगाने के बाद किसान लगभग 10 सालों तक इस खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है।

नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

Farming: इस नींबू की खेती शुरू करते ही हो जाएंगे मालामाल, एक एकड़ में होगी  लाखों की इनकम | Lemon Farming Hazari Lemon Farming benefits of lemon | TV9  Bharatvarsh

नींबू की उन्नत किस्में

नींबू और पूसा लेमन दोनों ही प्रजातियां काफी अच्छी हैं. जहां तक कागजी नींबू की बात करे ,तो पूसा उदित,और पूसा अभिनव दो प्रजातियां हैं,जिन्हें उत्तर भारत में सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है.कागजी कला जो बहुत ही पुरानी किस्म है;और हाल ही में पूसा लेमन वन एक प्रजाति विकसित हुई है,जो लगभग 20 जून के आसपास पककर बहुत जल्दी तैयार हो जाती है।जहां तक इनके रोपण की बात है,तो उत्तर भारत में इन दोनों को आसानी से उगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े खरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

नींबू की खेती करने का उचित समय

जुलाई और अगस्त का महीना नींबू के पौधे लगाने का सबसे सही समय माना जाता है, इसको लगाने के लिए गड्ढे की खुदाई एक घन मीटर करना जरुरी होता है।इसके बाद गड्ढे में 10-15 दिनों तक धूप लगने के बाद अच्छी तरह सड़ी हुई गोबर की खाद मिलाकर गड्ढे में डालकर भर देना चाहिए. जैसे ही जुलाई की पहली बरसात होती है आप लाइम और लेमन दोनों का रोपण कर सकते हैं.दूरी लगभग 4 से 4.5 मीटर आप रख सकते है। शुरुआत के एक से दो सालों में नींबू के बाद आप अपने खेत में निम्बू के साथ कोई दूसरी फसल को लगाकर इससे भी लाभ उठा सकते है।

इस खेती से मुनाफा

नींबू की खेती कर गरीब किसान होंगे मालामाल होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

Business Idea: नींबू के बिजनेस से घर बैठे होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे करें  शुरू - business idea lemon farming with low investment earn big profit know  how to start | Moneycontrol Hindi

एक एकड़ खेत में लगभग 270 पौधे आसानी से लगाए जा सकते है। और साल में निम्बू की खेती में खर्च की बात करे तो एक एकड़ में लगभग 1 लाख रुपए खर्च होता है. और अगर मुनाफे की बात करे तो लगभग 5 लाख रुपए सालाना यह फसल से किसान लाभ कमा सकता है। साथ ही नींबू की बागान वाले फसल में किसान दूसरी फसल की भी खेती भी कर सकते है। इस तरह किसान नीबू की फसल के साथ दूसरी फसल की खेती से भी अच्छी खासी कमाई कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments