Wednesday, February 28, 2024
Homeखेती किसानीखरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

खरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

खरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जाने कैसे करे खेती किसान भाइयो अगर आप भी फलो की खेती कर कमाना चाहते है अच्छा मुनाफा तो आज हम इस आर्टिकल में आपको खरबूजे की खेत के बारे में बताने जा रहे है जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

खरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

कृषि के लिए खरबूजे के बीज को अंकुरित करने और खेती करने के बारे में सुझाव? -  फ़ूडन्यूट्रा

खरबूजे की खेती किसानो को बना देंगी मालामाल

खरबूजे की खेती से मोटी कमाई की जा सकती है वो कैसे हम आपको बताते है विस्तार से जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की खरबूजा काफी मिठास वाला फल होता है इसका उपयोग कच्चे में सब्जी बनाने के लिए भी किया जाता है और पकने के बाद में फल के रूप में भी खाया जाता है इसीलिए इस फल की डिमांड मार्केट में खूब रहती है ऐसे में किसान भाई अगर खरबूजे की खेती करते है तो भारी मुनाफा कमा सकते है।

खरबूजे की खेती कहा होती है

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की खरबूजे की खेती अधिक मात्रा में उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार और मध्य प्रदेश के गर्म और शुष्ख क्षेत्रों में की जाती है हम आपको बता दे की इसकी खेती नदियों के किनारे मुख्य रूप से होती है।

यह भी पढ़े किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई ये कद्दू की खेती से होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

खरबूजे की खासियत

खरबूजा काफी मीठा फल होता है इसमें विटामिन ‘सी’ और शर्करा की प्रचुर मात्रा होती है और यह फल गर्मियों में तरावट देता है, वही इसके बीजों का इस्तेमाल मिठाई को सजाने में किया जाता है ये फल पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में सक्षम होता है।

‘कजरी’ खरबूजा

हम आपको जानकारी के मुताबिक बता दे की ‘कजरी’ किस्म का खरबूजा को लोग अधिक बोते है इस खरबूजे के बीज को किसान खुद संग्रहित करके रखते हैं कजरी किस्म का खरबूजा गहरे हरे से लेकर हल्के भूरे रंग का होता है,औसतन एक फल का वजन 500 ग्राम से 1 किग्रा तक होता है।

कैसे करे खरबूज की बुवाई

खरबूजे की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

अपने बगीचे में तरबूज उगाते समय ध्यान रखने योग्य 8 चीजें - Watermelon  farming for beginners - Wikifarmer

खरबूजे की बुवाई में सबसे पहले बीज को ठन्डे पानी से धोया जाता है उसके बाद में बोरी में 300-500 ग्राम बीज की पोटली बनाई जाती है इस पोटली को गुनगने पानी के छींटे डालते हैं,फिर इस बीज को थोड़ी गर्महाट भरी जगह पर रख दिया जाता है ताकि बीज अंकुरित हो जाएं ये होने के बाद में पोटली से बीज बाहर निकालकर ठंडे पानी के छींटे मारकर मटकी में डाल देते हैं उसके बाद में मटकी में डाले बीजों की समय पर बुवाई करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments