Friday, March 1, 2024
Homeखेती किसानीकिसानों को होंगी इस किस्म से जबरदस्त पैदावार,5 से 6 महीने में...

किसानों को होंगी इस किस्म से जबरदस्त पैदावार,5 से 6 महीने में देंगी फल,जानें पुरी जानकारी

किसानों को होंगी इस किस्म से जबरदस्त पैदावार,5 से 6 महीने में देंगी फल भिंडी की काफी सारी किस्में आपको बाजार में देखने को मिल जाती हैं।ऐसे ही एडवांटा सीड्स भी भिंडी की काफी सारी किस्म तैयार करता है।इसकी राधिका भिंडी किस्म काफी प्रसिद्ध है।लेकिन इसने अभी एक अपनी एक नई भिंडी किस्म तैयार की है।जो ADV-216 के नाम से प्रसिद्ध है।इस किस्म का बाजार में अन्य किस्म के मुकाबले भाव थोड़ा अधिक मिलता है।इस भिंडी किस्म की विशेषताएं जानने के लिए कृपया पुरा लेख पढ़ें।

किसानों को होंगी इस किस्म से जबरदस्त पैदावार,5 से 6 महीने में देंगी फल,जानें पुरी जानकारी

ADV-216 अडवांटा सीड्स द्वारा दी गई भिंडी की हाइब्रिड किस्म है।इस किस्म की पहली तुड़ाई 40 से 45 दिन पर हो जाती है।इसके फल पतला,मध्यम आकार और गहरे हरे रंग का होता है।इसका फल मुलायम होता है।जिससे इसका बाजार में अन्य किस्म के मुकाबले भाव थोड़ा अधिक मिलता है।भिंडी की यह किस्म येलो मोजैक वायरस और लीफ कर्ल वायरस के प्रति सहनशील है।

यह भी पढ़े जानिए फरवरी में कौन कौन सी सब्जियां लगाए जिससे तगड़ा मुनाफा हो,जानें पूरी जानकारी

इस किस्म के पौधे मध्यम लंबाई वाले होते हैं।इसके एक पौधे पर काफी अधिक फल देखने को मिलता है।भिंडी की इस किस्म की बिजाई ग्रीष्मकालीन और बरसात के मौसम में की जाती है।इसकी बिजाई के लिए फरवरी मार्च और जून जुलाई का समय सबसे उपयुक्त रहता है।भिंडी की बिजाई के लिए 20 से 25 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा रहता है।भिंडी की यह किस्म 5 से 6 महीने तब आराम से फल देती रहती है।

किसानों को होंगी इस किस्म से जबरदस्त पैदावार,5 से 6 महीने में देंगी फल,जानें पुरी जानकारी

यह किस्म 15 से 16 टन प्रति एकड़ तक पैदावार आसानी से दे देती है।भिंडी की इस किस्म को रोगों से सुरक्षित रखकर इसे 7 से 8 महीने तक सफल ले सकते हैं।और अपनी पैदावार को बढ़ा सकते हैं।आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इसे आगे अन्य किसानों तक अवश्य शेयर करें। धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments