Sunday, February 25, 2024
Homeआज की खबरऔसधि गुणों से भरपूर है ये पौधे जो कई बीमारियों के उपचार...

औसधि गुणों से भरपूर है ये पौधे जो कई बीमारियों के उपचार में है उपयोगी

इन औषधियों के बारे में जानकर हर कोई अपने जीवन को सुखमय बना सकता है। ये आयुर्वेदिक औषधियां तमाम गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कामयाब सिद्ध होती हैं।

औसधि गुणों से भरपूर है ये पौधे जो कई बीमारियों के उपचार में है उपयोगी

ये हैं जलपत्ती, जिसको पालक साग की तरह खाने में भी प्रयोग किया जाता है। यह औषधि काफी उपयोगी है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के रोगों को ठीक करने में सहायता प्रदान करते हैं. इसे टैलिनम फ्रुटिकोसम के नाम से भी जानते हैं।  यह हृदय और कैंसर जैसे रोग को भी रोकने में सहायक है. यह पाचन, संक्रमण, वजन, हड्डी, दांत और आंख जैसी तमाम बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती है। 

ये हैं तिरुकैल्ली औषधि जिसको भद्राचूर के नाम से भी जानते हैं। इससे निकलने वाले लेटेक्स को खांसी, जुकाम, अस्थमा, कान दर्द, दांत दर्द  समेत अन्य दर्द में प्रयोग किया जाता है। इसके जूस को बहुत कम मात्रा में प्रयोग करने से दस्त रुक जाते हैं।

इसे भी पढ़िए : Thyriod : हार्मोन TSH बढ़ने के कारन क्या है और कब होता है खतरनाक डॉक्टर को कब दिखाए जानिए सब कुछ

इसके छिलके को पोटली में बांधकर जिस स्थान पर फ्रैक्चर हुआ हो, वहां सिकाई करने से राहत मिलती है। इसके तने का प्रयोग हड्डियों के टूटने में किया जाता है। इसके जड़ का काढ़ा सांप के काटने में काफी लाभप्रद होता है। पशुओं का जब पेट खराब होता है, तो उसमें यह अमृत के समान काम करता है। 

गुड़ के मिठास को जो मार दे, उसी को गुड़मार औषधि कहते हैं. यह औषधि शुगर के लिए बहुत विख्यात है। इसके अतिरिक्त बीपी, स्नेक बाइट, मोटापा, लिवर, पीसीओडी और त्वचा जैसी कई गंभीर बीमारियों में बेहद लाभकारी और फायदेमंद है. इसके पत्ते इतने चमत्कारिक होते हैं की मुंह में डालते ही मिठास का स्वाद खत्म हो जात है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments