Sunday, February 25, 2024
Homeआज की खबरMP Village: मध्यप्रदेश का एक ऐसा गांव जहा सिखाई जाती है तंत्र...

MP Village: मध्यप्रदेश का एक ऐसा गांव जहा सिखाई जाती है तंत्र विधा नवरात्री से सिधिया प्राप्त करते है तांत्रिक

MP Village: मध्य प्रदेश में एक गांव है। जिसका नाम चोली है, जिसे देवों की नगरी देवगढ़ और मिनी बंगाल के नाम से भी जाना जाता है। यें गांव खरगोन मुख्यालय से लगभग 59 Km दूर विध्यांचल पर्वत से लगा हुआ है। सिद्धियां प्राप्त करने के लिए साधु-महात्मा एवं तांत्रिक खास मौकों पर यहां रात के समय उपासना करते है। अनेक क्रियाएं करते है।

MP Village: मध्यप्रदेश का एक ऐसा गांव जहा सिखाई जाती है तंत्र विधा नवरात्री से सिधिया प्राप्त करते है तांत्रिक

चौसठ योगिनी, 52 भैरव, साढ़े ग्यारह हनुमान होने से गांव को 108 शक्तिपीठ में से एक बताते हैम। बंगाल, असम के बाद मालवा में उज्जैन के काल भैरव और निमाड़ में चोली गांव को तंत्र विद्या का सबसे बड़ा गढ़ माना जाता है। यहां गुप्त नवरात्रि में देवी और भैरवनाथ की उपासना के लिए के लिए बड़ी संख्या में तांत्रिक  आते है। 

इसे भी पढ़िए :- MP News: मध्यप्रदेश में शिक्षकों के रिटायरमेंट को लेकर को लेकर बड़ी अपडेट 

हरिद्वार के श्री पंचायती महानिर्वाण अखाड़े के द्वारकापुरी महाराज यहां विगत 17 वर्षो से चौसठ योगिनी माता मंदिर में सिद्धियां प्राप्त करने के लिए उपासना कर रहे हैं उनका मानना है कि गांव में पॉजिटिव शक्तियां मौजूद है। इसीलिए यह गांव तंत्र विद्या का गढ़ माना जाता है, खासतौर पर नवरात्रि में माता की उपासना जाती है। 

गांव के 52 भैरव मंदिर के पुजारी नारायण धनौरिया ने कहा कि पहले गांव में बड़े स्तर पर तांत्रिको द्वारा तंत्र विद्याएं की जाती थी, लेकिन अब पहले जैसी बात नहीं रही और ना ही वैसे लोग रहे। हालांकि नवरात्रि में आज भी गांव में कुछ लोग सिद्धियां प्राप्त करने के लिए गुप्त रूप से रात में क्रियाएं करते है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments