June 21, 2024

बन्दर ने अपने दोस्त कुत्ते के निकाल दिए बालो के जुये क्या यह सांप भी खाता है।

बन्दर ने अपने दोस्त कुत्ते के निकाल दिए बालो के जुये क्या यह सांप भी खाता है।

जंगल की दुनिया भी गजब है। बन्दर ने अपने दोस्त कुत्ते के निकाल दिए बालो के जुये क्या यह सांप भी खाता है। बबून रोज सुबह भोजन ढूढने निकलते हैं और ज्यादातर समय ग्रुप में चलते हैं। मां अपने बच्चे को पीठ पर बिठाकर चलती है। कोई अजनबी आवाज को सुनकर सारे बबून रुक जाते हैं। देखने में इनका चेहरा कुत्ते की तरह दिखाई देता है। इनकी कुत्ते से दोस्ती भी है।

बन्दर ने अपने दोस्त कुत्ते के निकाल दिए बालो के जुये क्या यह सांप भी खाता है।

बंदर की तरह दिखने वाले इस जानवर की कुत्तों से बहुत जमती है। हां, इतनी ज्यादा कि आपको कुत्ते के शरीर से जुएं निकालता यह ‘बंदर’ दिख जाएगा। यकीन नहीं आता तो नीचे वीडियो देख लीजिए। वैसे यह बंदर नहीं, बबून है। लाखों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं। वीडियो शूट करने वाला शख्स दोनों के करीब आता है लेकिन कुत्ते और बबून को दोनों को इतना मजा आ रहा था कि वे अपने काम में लगे रहे। गांवों में जैसे आपने मां को बच्चे को सुलाते, सिर खुजलाते, जुएं ढूंढते देखा होगा, कुछ वैसा ही बबून महाशय इस डॉगी के साथ करते दिखे। सिर घुमा-घुमाकर, कान पकड़कर देखते जैसे सोच रहे हों कि नहाते नहीं हो क्या, बहुत जुएं पड़ गए हैं। खैर, मुस्कान लाने वाले इस वीडियो को देखने के साथ यह भी जान लीजिए कि बबून कैसे जानवर होते हैं।

हो सकता है देखने में आपको कुत्ते और बबून में समानता दिखे। नहीं दिखी, तो जान लीजिए दोनों के थूथन यानी चेहरे का आगे का हिस्सा एक जैसा होता है। बबून सामाजिक प्राणी होता है और ये अकेले कम ही देखे जाते हैं।

बन्दर ने अपने दोस्त कुत्ते के निकाल दिए बालो के जुये क्या यह सांप भी खाता है।

यह भी पढ़े : शाहरुख के हमशक्ल को देखकर लोगों हुये हैरान,सिर से लेकर पैर तक हैं एक्टर की कॉपी

बबून के बारे में जान लीजिए
– आपको जानकर हैरानी होगी कि बंदर प्रजाति के इस विशालकाय जानवर को कुछ अफ्रीकी देशों में मारकर खाया भी जाता है।
– बबून चुनौती मिलने या खतरा महसूस होने पर ही आक्रामक होते हैं।
– ये इंसानों पर कम ही हमला करते हैं। आगे को दो दांत तलवार की तरह नुकीले होते हैं। ये मुख्य रूप से शाकाहारी होते हैं।
– बबून जब कभी तेंदुआ या शेर के बच्चे को अकेला पाते हैं तो उन्हें मार डालते हैं। इसके पीछे उनका यह डर होता है कि ये बड़े होकर उसके परिवार के लिए घातक हो सकते हैं।
– लोगों में यह भ्रांति फैला दी गई है कि बबून यानी बंदरों की प्रजाति सांप को खा जाती है। जबकि होता इसका उल्टा है। सांप के काटने से बंदर मर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *