Monday, February 26, 2024
HomeeducationBED : NCTE दिया आदेश 4 साल वाला BED कोर्स को मिली...

BED : NCTE दिया आदेश 4 साल वाला BED कोर्स को मिली मान्यता अब बंद होंगा 2 वर्ष वाला BED क्या है पूरी खबर जानिए 

BED : आरसीआई के सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा गया है एनसीटीई ने एनईपी-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम में चार वर्षीय बीएड कार्यक्रम का प्रावधान रखा है। इसके मद्देनजर आरसीआई ने भी चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को ही संचालित किए जाने का फैसला किया है। आगामी सत्र से आरसीआई की ओर से सिर्फ चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की ही मान्यता दी जाएगी।

BED : NCTE दिया आदेश 4 साल वाला BED कोर्स को मिली मान्यता अब बंद होंगा 2 वर्ष वाला BED क्या है पूरी खबर जानिए 

एनसीटीई ने 2 साल का बीएड कोर्स बंद करने का फैसला किया है और 4 साल का बीएड कोर्स शुरू किया जाएगा । 4 वर्षीय बीएड बैचलर ऑफ एजुकेशन एक स्नातक शैक्षणिक डिग्री कार्यक्रम है जो छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करता है। 

इसे भी पढ़िए :- इन पदों पर मिल रही है बंपर भर्ती,एएलपी जेई सहित विभिन्न भर्तियों के लिए आरआरबी वार्षिक अपडेट जारी

शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से सिर्फ चार वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी। भारतीय पुनर्वास परिषद ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है।  

2030 से शुरू होकर, शिक्षक बनने के लिए आपको चार वर्षीय B. Ed या Integrated Teacher Education Program डिग्री होनी चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, इसके तहत बाल वाटिका से लेकर 12वीं कक्षा तक के शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता को तय कर दिया गया है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments