Monday, February 26, 2024
Homeeducationनवोदय विद्यालय कक्षा 6वी Cut Off: इतने नंबर चाहिए फिर सिलेक्शन पक्का,देखिए...

नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी Cut Off: इतने नंबर चाहिए फिर सिलेक्शन पक्का,देखिए कट ऑफ

नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी Cut Off: आखिर में कितने नंबर वाले विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय के अंतर्गत एडमिशन प्रदान किया जाएगा। 4 नवंबर 2023 एवं 20 जनवरी 2024 को आयोजित की जाने वाली नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक विद्यार्थी इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी संभावित कट ऑफ मार्क्स 2024

नवोदय विद्यालय के लिए पिछले कुछ वर्षों के अंतर्गत कक्षा 6 के लिए जो कट ऑफ मार्क्स जारी किए गए हैं उनके अनुसार अगर संभावित कट ऑफ अंकों को देखा जाए तो वह कुछ इस प्रकार रह सकते है। जैसे की सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 71-76 ईडब्ल्यूएस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कट ऑफ अंक 65-70 अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 68-70 अनुसूचित जाति के लिए कट ऑफ 60 से 68 और अनुसूचित जनजाति के लिए 55 से 60 अंक वही कोटा वाले विद्यार्थियों के लिए 45 से 50 के बीच में कट ऑफ अंक हो सकते हैं।

लगभग 50000 विद्यार्थियों को इस बार नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 में प्रवेश प्रदान किया जाएगा। संभावित कट ऑफ आपको बता दी गई है। इन कट ऑफ अंकों को देखकर आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपका चयन हो सकता है या नहीं। वही आधिकारिक रूप से जब कट ऑफ अंक जारी कर दिए जाएंगे तो वह इनसे भिन्न भी हो सकते है।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

जवाहरलाल नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा जब भी नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए परिणाम की घोषणा की जाती है तो वह आधिकारिक वेबसाइट पर की जाती है और कट ऑफ को लेकर आपको जानकारी बता देते हैं कि नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा किसी प्रकार की कट ऑफ जारी नहीं की जाती है बल्कि जिन भी उम्मीदवारों का चयन किया जाता है उन उम्मीदवारों का चयन नवोदय विद्यालय सिलेक्शन लिस्ट 2024 के आधार पर किया जाता है और यही लिस्ट विद्यार्थियों के लिए जारी की जाती है।

पीएम आवास योजना 2024: लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार,किसको मिलेगी पात्रता?

नवोदय विद्यालय के अंतर्गत उपस्थित सीटों में 75% सीटे ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए रहती है वहीं दूसरी तरफ 25% सीटे शहरी विद्यार्थियों के लिए रहती है। तो जब सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है तो आप सिलेक्शन लिस्ट को आसानी से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments