Wednesday, February 28, 2024
Homeखेती किसानीबैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का...

बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,गर्मियों मे करे लाखों की खेती मालामाल कर देंगी बैंगन की खेती, खेती कर होगा लाखो का मुनाफा, देखे पूरी जानकारी कृषि क्षेत्र के विकास और विस्तार के साथ-साथ इसका सीधा संबंध किसानों की आय से है.पारंपरिक खेती के तरीकों के बजाय नई तकनीकों और नई किस्मों का उपयोग करके भी किसान फसलों की बंपर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं।अगर आप भी खेती कर अच्छी कमाई करना चाहते है तो किसान सफेद बैंगन की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.इसकी खेती के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती।बाज़ारो में इसकी डिमांड बनी रहती है और भाव भी अच्छा मिलता है।इसलिए आप भी सफ़ेद बैगन की खेती कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

सफ़ेद बैंगन बोने का सही समय

आपको बता दे की फरवरी और मार्च सफेद बैंगन लगाने के लिए बहुत अच्छे महीने माने जाते हैं।क्योंकि बैंगन की देर से बुवाई, उच्च तापमान और गर्मी का तनाव पौधे के खराब विकास का कारण बन सकता है।इसलिए बैंगन की नर्सरी 15 जनवरी के बाद शुरू कर देनी चाहिए.फरवरी और मार्च के महीनों में मुख्य खेत में रोपण किया जाना चाहिए। लेकिन अगर बैंगन की खेती मानसून में करनी हो तो बैंगन की खेती जून में की जानी चाहिए।

यह भी पढ़े किसानों की चमकेंगी किस्मत,मोगरे की खेती से होंगे मालामाल,जानें इसे करने का तरीका

बैंगन के पौधे को ऐसे करे तैयारी

अगर आप सफ़ेद बैंगन की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो जिस स्थान पर नर्सरी लगाई जाती है,वहां पर सबसे पहले 1 से 1.5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी क्यारियां तैयार कर लेना चाहिए और मिट्टी को कुदाल से भुरभुरी कर लेनी चाहिए. इसके बाद 200 ग्राम डीएपी प्रति क्यारी डालकर भूमि को समतल कर लेना है।जमीन को समतल करने के बाद वहां की मिट्टी को पैरों से दबा देना चाहिए। फिर दबाई हुई समतल भूमि पर रेखा खींचकर बैंगन के बीज बो देना चाहिए।बोने के बाद बीजों को ढीली मिट्टी से ढक दीजिये. इसके बाद नर्सरी के मैदान को जूट की बोरी या किसी लंबे कपड़े से ढक देना चाहिए और उस पर पुआल बिछा देना चाहिए.बैंगन के खेत में 15 दिन के अन्तराल पर दो बार गुड़ाई करनी चाहिए.इससे पौधे की जड़ों का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है।

सफ़ेद बैंगन के खेत में कब करें सिंचाई

आपको बता दे की सफेद बैंगन बोने के तुरंत बाद फसल में हल्की सिंचाई कर देनी चाहिए. इसकी खेती के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. जैविक खाद या खाद का ही प्रयोग करना होता है। इस फसल को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए जैविक नीम कीटनाशक का उपयोग अवश्य करना चाहिए। मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें. बैंगन की फसल पकने के 70 से 90 दिनों में तैयार हो जाती है। उसके बाद आप इसे तोड़ कर बाजार में बेच सकते है।

सफेद बैंगन में लगने वाले कीट

बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

आपको बता दे की सफेद बैंगन की फसल को विभिन्न प्रकार के कीट एवं रोगों से भारी नुकसान होता है. इससे जहां फसल की गुणवत्ता प्रभावित होती है, वहीं फसल की पैदावार पर भी काफी असर पड़ता है.कीट और रोगों की समय पर रोकथाम से अच्छा उत्पादन हो सकता है। सफेद बैंगन की फसलों पर सफेद मक्खी,लाल अष्ट पदी मकड़ी, तना और फल छेदक सुंडी, हड्डा भुंडी ये मुख्य किटे है जो लग जाता है इसके लिए आपको समय-समय पर कीटनाशक का इस्तेमाल करना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है सफेद बैंगन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की सफेद बैंगन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन-B आदि ये खूबियाँ इसे और भी ख़ास बना देती हैं। सफेद बैंगन स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है,जो पाचन के लिए अच्छा होता है।नियमित रूप से सफेद बैंगन को आहार में शामिल करने से कई समस्याओ जैसे गैस,एसिडिटी और कब्ज की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है।

एक हेक्टेयर में सफेद बैंगन की खेती से इतना होगा मुनाफा

बैंगन की खेती कर किसानों को होंगा जबरदस्त मुनाफा,जानें इसे करने का तरीका

अगर आप भी सफ़ेद बैगन की खेती करते है एक हेक्टेयर बैंगन की खेती में पहली हार्वेस्टिंग तक ही आपका करीब 2 लाख रुपये तक खर्च हो जाएगा।वहीं पूरे साल रख-रखाव करने में और 2 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं। पूरे साल में बैंगन की खेती में आपको करीब 4 लाख रुपये खर्च करने की जरुरत है। वहीं साल भर में एक हेक्टेयर से 100 टन तक बैंगन मिलेगा, जिसका साल भर अलग-अलग मांग के हिसाब से अलग-अलग दाम मिल जाता है। अगर आपको मंडी में औसत भाव 10 रुपये भी मिलता है तो आपको बैंगन की फसल से कम से कम 10 लाख रुपये की कमाई होगी।आप भी सफ़ेद बैगन की खेती करके लाखो रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments