Friday, March 1, 2024
Homeखेती किसानीLemon Grass Uses: किचन में लगाइये लेमन घास है बहुत उपयोगी आती...

Lemon Grass Uses: किचन में लगाइये लेमन घास है बहुत उपयोगी आती है कई कामो में युस 

Lemon Grass Uses: गार्डनिंग पसंद करने वाले अधिकतर लोग किचन में भी पौधे लगाना नहीं भूलते हैं। वहीं आजकल किचन गार्डन बनाने का ट्रेंड कॉमन हो गया है. वैसे तो किचन गार्डन में लोग ढेर सारे पौधे लगाते हैं, लेकिन क्या आप किचन में लेमन ग्रास  का पौधा रखने के फायदे जानते हैं? लेमन ग्रास प्लांट का नाम खुशबूदार जड़ी बूटियों में शुमार है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसकी मदद से आप कई कामों को भी आसान बना सकते हैं। 

Lemon Grass Uses: किचन में लगाइये लेमन घास है बहुत उपयोगी आती है कई कामो में युस 

बदबू से मिलेगा छुटकारा: कई बार किचन से अजीब सी बदबू आने लगती है. खासकर नॉन वेज या अंडे वाली डिश बनाने के बाद किचन में स्मेल आना आम बात है. ऐसे में किचन को बदबू फ्री बनाने के लिए लेमन ग्रास का इस्तेमाल बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है। इसके लिए किचन की खिड़की और दरवाजे बंद कर दें। अब रसोई में लेमन ग्रास के साथ कपूर रखकर जला दें। इसकी खुशबू से आपकी रसोई महकने लगेगी। 

इसे भी पढ़िए : क्या आप जानते है गार्डन में कमलो में माचिस की तिल्ली क्यों रखी जाती है क्या है कारण ?

कीड़े-मकोड़े दूर भगाएं: लेमन ग्रास की मदद से आप किचन को कीड़े-मकोड़ों से भी दूर रख सकते हैं. दरअसल लेमन ग्रास की खुशबू कीड़े-मकोड़ों को बिल्कुल पसंद नहीं होती। ऐसे में लेमन ग्रास को पानी में उबालकर छान लें। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर किचन में छिड़काव करें। वहीं मॉस्किटो रेपलेंट की खाली बोतल में लेमन ग्रास ऑयल भरकर ऑन कर दें। इससे किचन में मच्छर, मक्खी और अन्य कीड़े नहीं आएंगे। 

फर्श को बनाएं बैक्टीरिया फ्री: किचन की फर्श पर अक्सर खाना गिर जाता है। जिससे फर्श पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. ऐसे में आप लेमन ग्रास की मदद ले सकते हैं। लेमन ग्रास के पानी से पोछा लगाकर आप फर्श पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म कर सकते है. वहीं इस पानी से सभी कमरों में पोछा लगाकर आप घर को बैक्टीरिया फ्री बना सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments