July 17, 2024

Best Foods To Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से है बचना,तो थैला भरकर खरीद लाएं ये फल

Best Foods To Heat Stroke

Best Foods To Heat Stroke

Best Foods To Heat Stroke: जब सूरज की तपिश सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इस बार 25 मई से 2 जून तक नौतपा का समय है. इस हिसाब से आज नौतपा का चौथा दिन है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अत्यधिक गर्मी में डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा होता है. जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तब डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. जबकि हीट स्ट्रोक एक खतरनाक कंडीशन है, जिसमें शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो जाता है।

Best Foods To Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से है बचना,तो थैला भरकर खरीद लाएं ये फल

गर्मी में हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करना लाभकारी माना जाता है. कुछ फूड्स में 90 से 95 प्रतिशत तक पानी होता है, जिनका सेवन करने से शरीर को गर्मी में भी ठंडा रखने में मदद मिल सकती है. इन फूड्स में सिर्फ पानी ही नहीं, बल्कि कई विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इन्हें गर्मियों का सुपरफूड बनाते हैं. इन फूड्स का जितना ज्यादा सेवन करेंगे, गर्मियों में हेल्दी रहने की संभावना उतनी बढ़ जाएगी

हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खीरा का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभकारी हो सकता है. खीरा में करीब 95 प्रतिशत पानी होता है. खीरा पूरी तरह से पानी से बना होता है और इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.

गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से हीट स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. तरबूज में करीब 92% पानी होता है. तरबूज हमारे शरीर से अतिरिक्त पसीना निकालने में मदद करता है और बॉडी को कूल रखने में मदद करता है. इससे हीट स्ट्रोक से बचने में आसानी होती है.

गर्मियों में लोगों को कीवी फ्रूट जरूर खाना चाहिए. कीवी में करीब 90 प्रतिशत पानी होता है. कीवी का सेवन करने से हाइड्रेशन बेहतर बना रहता है और इससे इलेक्ट्रोलाइट लेवल सुधारने में मदद मिल सकती है. इससे हीट स्ट्रोक को रोकने में आसानी होती है.

भीषण गर्मी में मूली भी सेहत को गजब के फायदे दे सकती है. मूली में करीब 95% पानी होता है. यह रूट वेजिटेबल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर है. मूली में कैलोरी भी बेहद कम होती है. मूली खाने से हीट स्ट्रोक से बचाव हो सकता है.

टमाटर बॉडी के हाइड्रेशन को सुधार सकता है. टमाटर में करीब 94% पानी होता है, जिसकी वजह से इसे गर्मियों का सुपरफूड माना जाता है. टमाटर में अत्यधिक पानी के अलावा तमाम पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *