Sunday, October 1, 2023
Homeइंडियासरकार बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक का उठाएगी खर्चा,Modi सरकार...

सरकार बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक का उठाएगी खर्चा,Modi सरकार लाई है बेटियों के लिए यह शानदार स्कीम

जब बेटियों का जन्म होता है तभी से मां-बाप को बेटियों की पढ़ाई और शादी की चिंता सताने लगती है. ऐसे में मां बाप बेटियों के लिए कई तरह की छोटी-छोटी सेविंग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अब आपको अपनी बेटी की शादी से लेकर पढ़ाई तक की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

आज के समय में सरकार कई तरह की ऐसी स्कीम लाई है जिसके अंतर्गत बेटियों की शादी से लेकर पढ़ाई तक का खर्च आसानी से निकल जाता है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है.

Modi सरकार बेटियों के भविष्य के लिए लाई है शानदार स्कीम

Also Read:LIC POLICY: Lic कन्या दान पालिसी करने से बेटी किओ शादी में मिलेंगे 27 लाख रूपये की राशि,

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहले जिसके अंतर्गत आप छोटी-छोटी से विंस करके अपनी लाडली के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत छोटी-छोटी सेविंग से लाडली के भविष्य के लिए लाखों रुपए मिलते हैं.

इस समय खुलवाएं खाता/modi


बेटी के जन्म के बाद ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा लेना चाहिए. बेटी के 10 साल के होने तक उसका खाता खुलवा सकते हैं. बेटी के जन्म के तुरंत बाद खाता खुलवाते हैं तो 15 साल तक निवेशक अपना योगदान दे सकते हैं और बेटी के बालिग होने पर मैच्योरिटी की 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है. बाकी की राशि बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकती है.

बेटी को मिलेंगे 64 लाख


अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो एक साल में यह राशि 1.5 लाख रुपये होगी. अगर मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी भी मानकर चले तो मैच्योरिटी तक बेटी के लिए एक मोटा अमाउंट तैयार हो जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments