June 21, 2024

बेटियों के लिए आई है Best LIC POLICY, इस स्कीम के अंतर्गत बेटियों के शादी की चिंता होगी खत्म, जानिए डिटेल्स

LIC POLICY: Lic कन्या दान पालिसी करने से बेटी किओ शादी में मिलेंगे 27 लाख रूपये की राशि,

जानें, क्या है एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी और इससे कैसे उठाएं लाभ

LIC POLICY: सरकार की ओर से किसानों सहित अन्य लोगों के लिए कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही है जिनका लाभ लेकर आप अपनी भविष्य की चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं। इसी क्रम में भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने देश की बेटियों के लिए एक खास स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का नाम कन्यादान पॉलिसी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री कन्यादान योजना भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां हम बात एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी की कर रहे हैं। यदि आप इस पॉलिसी में निवेश करते हैं तो आपको अपनी बेटी की शादी के लिए 27 लाख रुपए मिल सकते हैं। 

इसके लिए आपको एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी लेनी होगी और इसमें निर्धारित प्रीमियम जमा कराना होगा। जब पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी तब आपको 27 लाख रुपए की एक मुश्त राशि मिल जाएगी। यह पॉलिसी उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जिनको अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए पैसों की चिंता बनी रहती है। इस पॉलिसी के माध्यम से आप छोटा सा प्रीमियम भरकर एक मुश्त काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी की जानकारी दे रहे हैं। तो बने रहिये हमारे साथ।

क्या है एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी (what is LIC kanyadan policy)

एलआईसी की ओर से कन्यादान पॉलिसी शुरू की गई है। इस पॉलिसी में आप हर माह 3600 रुपए प्रीमियम जमा करवा कर पॉलिसी की मैच्योरटी पर 27 लाख रुपए की एक मुश्त राशि प्राप्त कर सकते हैं। पॉलिसी की खास बात ये हैं कि इसमें पॉलिसी धारक को पॉलिसी की अवधि से तीन वर्ष कम प्रीमियम जमा करना होता है। यानि यदि पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष है तो पॉलिसी धारक को सिर्फ 22 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। लेकिन पॉलिसी 25 वर्ष की अवधि पर ही मैच्योर होगी। इसके अलावा इस पॉलिसी में इनकम टेक्स में छूट का लाभ भी मिलता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए पात्रता/शर्तें

एलआईसी की इस कन्यादान पॉलिसी के लिए कुछ पात्रता व शर्तें निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार से हैं-

  • एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी को केवल बेटी का पिता ही खरीद सकता है।
  • इस पॉलिसी को लेने के लिए पिता की आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • कन्यादान पॉलिसी को लेते समय बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए।  
  • इस पॉलिसी को 13 से लेकर 25 वर्ष की अवधि तक लिया जा सकता है।
  • इस पॉलिसी के मैच्योर होने के समय इसकी न्यूनतम बीमित राशि कम से कम एक लाख रुपए होना जरूरी है।
  • वहीं अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभ

इस पॉलिसी को लेने पर आपको कई लाभ मिलते हैं। इनमें से प्रमुख लाभ इस प्रकार से हैं-

  • एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ मिलता है।
  • यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान की अवधि सीमित है।
  • पॉलिसी अवधि की तुलना में प्रीमियम भुगतान की अवधि 3 वर्ष कम है। इसलिए यदि आप 25 वर्ष के लिए पॉलिसी लेते हैं तो अपको 22 साल तक ही प्रीमियम जमा कराना होता है।
  • यह पॉलिसी प्रॉफिट एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान है जो बीमा और बचत के साथ आता है।
  • इस पॉलिसी में इनकम टेक्स में छूट का लाभ मिलता है।

कितना प्रीमियम जमा कराने पर कितना मिलेगा का लाभ

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी कैलकुलेटर के आधार पर यदि कोई व्यक्ति रोजाना 75 रुपए जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी की शादी के समय 14 लाख मिल सकते हैं।
यदि कोई व्यक्ति 251 रुपए रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद 51 लाख रुपए मिल सकते हैं।
कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रुपए बचा कर 11 लाख रुपए अपनी बेटी की शादी के लिए मिल सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान मोड

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के प्रीमियम भुगतान मोड का विकल्प दिया गया है। इसमें आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक मोड दिए गए हैं। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी एक मोड का चयन करके प्रीमियम जमा करा सकते हैं। बता दें कि एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की अवधि 13 से 25 वर्ष के बीच है। 

उपरोक्त प्रीमियम मोड को आप एलआईसी कन्यादान पालिसी चार्ट/कन्यादान पॉलिसी का प्रीमियम चार्ट/ LIC Kanyadan Policy Premium chart PDF के माध्यम से आप इसे आसानी से समझ सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में लोन

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के तहत आप लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए पॉलिस चालू होनी चाहिए और आपने तीन वर्ष लगातार प्रीमियम जमा कराया है तो आप इस पर लोन भी ले सकते हैं।

कन्यादान पॉलिसी में दुर्घटना और मृत्यु लाभ

  • इस पॉलिसी में यदि बीमाधारक की मृत्यु की दुर्घटना में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपए दिए जाते हैं।
  • इस पॉलिसी के तहत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रुपए दिए जाते हैं।
  • यदि इस योजना (LIC kanyadan yojna) के धारक की मृत्यु पॉलिसी की अवधि के भीतर हो जाती है तो परिपक्वता तिथि से 1 वर्ष पहले तक हर वर्ष बीमित राशि का 10% रुपया दिया जाता है।
  • योजना के दौरान पॉलिसी धारक को मिलने वाला मृत्यु लाभ वार्षिक किस्तों में दिया जाता है, जो पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मृत्यु के वर्ष से हर साल परिपक्वता की तारीख तक दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत विकलांगता राइडर का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। यह लाभ पॉलिसी धारक को उसी दशा में मिलता है जब प्रीमियम के भुगतान का कार्यकाल कम से कम 5 वर्ष का हो।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र
  • आवेदक का जन्म प्रमाण-पत्र
  • आवेदक का निवास का स्थाई पता
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पॉलिसी के लिए विधिवत भरा फॉर्म
  • पॉलिसी का पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप भी एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी आफिस जाकर इसके एजेंट से मिलना होगा और उसे ये बताना होगा कि आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं। इसके बाद एलआईसी एजेंट आपको इसके टर्म और प्लान की जानकारी देगा। आप अपनी इनकम के हिसाब से टर्म और प्लान का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद फार्म को भरने के बाद इसमें मांगे गए दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करके इसे वहीं जमा करना होगा। इस तरह आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में आवेदन कर पाएंगे। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/Products/Insurance-Plan/jeevan-rakshak/rec.aspx पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Lic कन्या दान पालिसी करने से बेटी किओ शादी में मिलेंगे 27 लाख रूपये की राशि,

यह भी पढ़े: Mp News: जिला पंचायत कर्मचारी 20 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया,शख्त कार्यवाही के साथ पद से किया जायेगा बर्खास्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *