Sunday, February 25, 2024
Homeबिजनेसकम लागत में लगाए मशीन और अधिक मुनाफा कमाइए : Business Idea

कम लागत में लगाए मशीन और अधिक मुनाफा कमाइए : Business Idea

Business Idea : आजकल लोग साज और सज्जा पर लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। चाहे वह घर मे होने वाला छोटा प्रोग्राम हो या फिर होटल में होने वाला बड़ा प्रोग्राम। हर कोई खास करके सजावट को काफी महत्व देता हैं। जिसके लिए अमीर व्यक्ति ही नही अपितु गरीब तक पीछे नही रहता हैं। इसलिये डेकोरेशन की बाजार में बढ़ती हुई डिमांड को देखकर आज हम आपके लिए जिस बिजनेस की जानकारी लेकर आये हैं।

कम लागत में लगाए मशीन और अधिक मुनाफा कमाइए : Business Idea

इसे भी पढ़े : Railaway Business Idea : रेलवे के साथ मिलकर करे बिजनेस स्टार्ट महीने की होंगी बम्फर कमाई

Business Idea : वह आर्टिफिशियल फूलों का व्यवसाय हैं। जिसका उपयोग मुख्य रूप से सजावट के लिए किया जाता हैं। जोकि शादी, पार्टी और धार्मिक कार्यक्रमो में किया जाता हैं। जो दिखने में बिल्कुल असली फूलों की तरह होते हैं। साथ ही यह बिजनेस आपको साल भर कमाई कराएगा तो आइये जानते हैं इस व्यवसाय को शुरू करने की संपूर्ण प्रिक्रिया को विस्तार से।

आर्टिफिशियल फूलों को बनाने के लिए कुछ आवश्यक सामग्रियों के रूप में रॉ-मटेरियल और मशीनों की आवश्यकता होती है। जिसमें रो मटेरियल के रूप में व्यापारी के पास पारदर्शी शीशे की बोनी शीशी, फॉम शीट, धातु के तार, प्लास्टिक के फूलों के भीतर लगने वाला धातु का समीकरण, कपड़े के टुकड़े, फ्लोरिस्टिक टेप और रेशम का धागे की आवश्यकता होगी।

कम लागत में लगाए मशीन और अधिक मुनाफा कमाइए : Business Idea

जिन्हें आप ऑनलाइन ओर ऑफ़लाइन दोनों माध्यमो से खरीद सकते हैं। याद रखे रॉ मटेरियल उच्च क्वालिटी का होना चाहिए। वही आर्टिफिशियल फूलों की मैन्यूफैक्चरिंग के लिए व्यापारी को कुछ आवश्यक मशीनें जैसे कटिंग मशीन, रंगाई मशीन, मोल्डिंग मशीन, आभूषण मशीन और पैकेजिंग मशीन खरीदनी होगी। जिनकी सहायता से आप आर्टिफिशियल फूलों का निर्माण बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : Business Idea : प्याज की खेती इस तरह करके होंगी बम्फर कमाई जानिए

यदि आप अपने व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं। तो इसमे आपको 50,000रु से लेकर 70,000रु तक निवेश करना होगा। वही थोड़े अच्छे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको 1 लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। जबकि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करते हैं।

आपको 2,00,000रु से 4,00,000 रुपए की लागत लगाना जरूरी होगा।आप एक दिन में अनुमान अनुसार कम से कम 4000रु से लेकर 5000रु तक का बिजनेस कर सकते हैं। जबकि आप किसी वेडिंग प्लानर या डिजाइनर से सम्पर्क करके अपने फूलों की बिक्री करते हैं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments