June 16, 2024

CAT 2023 Notification कैट 2023 का नोटिफिकेशन आज होगा जारी, देखें पेपर पेटर्न समेत अन्य जानकारी

CAT 2023 Notification: आईआईएम लखनऊ द्वारा 30 जुलाई को कॉमन एडमिशन टेस्ट 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े GSEB Class 10 Supplementary Result 2023 गुजरात 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट का रिजल्ट जारी,यहां Direct Link से करें चेक

कैट 2023 का नोटिफिकेशन आज होगा जारी

CAT 2023: आज जारी होगा कैट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

CAT 2023 Notification: देश के टॉप मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट 2023 (CAT 2023) में भाग लेने को इच्ठुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल आईआईएम लखनऊ द्वारा 30 जुलाई को इस परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।कैट स्कोर का उपयोग आईआईएम और अन्य भाग लेने वाले बी-स्कूलों द्वारा अपने एमबीए पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए किया जाता है। कोई केंद्रीकृत काउंसलिंग प्रक्रिया नहीं है और उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए भाग लेने वाले संस्थानों की वेबसाइटों पर अलग से आवेदन करना होगा।

CAT 2023 eligibility: ये चाहिए योग्यता

CUSAT CAT 2023 registration last date tomorrow; apply at  admissions.cusat.ac.in

इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं उम्मीदवार जिस भी डिग्री से ग्रेजुएट हुए हैं उसमें उनके 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक होने चाहिए। एससी और एसटी के लिए पासिंग प्रतिशत 45 ही है।

यह भी पढ़े 7th Pay Commission किसानों के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों की बारी,जानें मिलेंगे कौन-कौन से 4 बड़े तोहफे

CAT 2023 Paper Pattern: ऐसे होगा पेपर

CUSAT CAT 2023 registrations to start soon at admissions.cusat.ac.in

कैट 2023 किस पेटर्न में आयोजित होगी ये तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन पिछले साल के मुताबिक इसमें तीन भाग होंगे। जिसमें वर्बल एबिलिटी और रिडिंग, लॉजिकल रिजनिंग और एप्टीट्यूट शामिल होगा। परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसका आयोजन कंप्यूटर मोड में किया जाएगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे।कैट में क्वालिफाई करना प्रवेश की गारंटी नहीं देता है क्योंकि संस्थानों में आगे प्रवेश दौर होते हैं, जिसमें लिखित परीक्षा, समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं। हालांकि फिर भी ये परीक्षा काफी महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *