Sunday, March 3, 2024
HomeeducationCBSE Exam Centre List 2024: CBSE परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट जारी, यहाँ...

CBSE Exam Centre List 2024: CBSE परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करें

CBSE Exam Centre List 2024: हमारे देश का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के छात्रों को शैक्षणिक ज्ञान से परिचित कराने के लिए हर साल बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है। हर साल की तरह इस साल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है, जिसके तहत 35 हजार से ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

जैसे-जैसे सभी पंजीकृत छात्रों की परीक्षा तिथि नजदीक आती है, वैसे-वैसे सभी छात्रों की रुचि अपने परीक्षा केंद्रों को जानने में बढ़ती है। अगर आप भी इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यदि आप एक अभ्यर्थी हैं तो आपके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित अपने परीक्षा केंद्र की जानकारी होना जरूरी है, इसलिए इस लेख में हमने परीक्षा केंद्रों के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है, जिसे आपको अभी तक ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। समाप्त।

सीबीएसई परीक्षा केंद्र सूची

भारत के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का लक्ष्य देश के सभी छात्रों के बौद्धिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देना है। देश का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत और विदेशों में 21,000 से अधिक स्कूल चलाता है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के शैक्षणिक ज्ञान को जानने के लिए बोर्ड हर साल 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। और यह 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है।

इस साल भी, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के शैक्षणिक ज्ञान के बारे में जानने के लिए 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्रों को अब अपने अंक जांचने होंगे। अगर आप जांच केंद्रों के बारे में जानकारी चाह रहे हैं तो हम उन्हें सूचित करना चाहते हैं कि उनके जांच केंद्रों की सूची प्रकाशित हो चुकी है। अगर आप भी अपने जांच केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख पर अंत तक ध्यान देना चाहिए। पहले से पढ़ना जरूरी होगा.

सीबीएसई परीक्षा कैसे पास करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। परीक्षा देने आने वाले सभी छात्रों के मन में एक ही सवाल उठता है कि परीक्षा कैसे पास करें और इसलिए हम उन्हें बताना चाहते हैं। . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में सफल होने के लिए, आपको प्रत्येक विषय के सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों को अपनी नोटबुक में चिह्नित करना होगा और उन्हें जल्द से जल्द याद करना शुरू करना होगा।

परीक्षा में सफल होने के लिए अपने सभी विषयों के महत्वपूर्ण प्रश्नों को चिह्नित करने और याद रखने के अलावा, पिछले वर्षों में परीक्षा में आए सभी प्रश्नों को याद रखना भी महत्वपूर्ण है। इस तरह आपको अपने विषय के सभी महत्वपूर्ण प्रश्न जल्दी याद हो जायेंगे। वह जल्दी याद कर सकेगा. और अगर आप परीक्षा में अधिक से अधिक प्रश्न याद रखेंगे तो आपको निश्चित रूप से अच्छे अंक मिलेंगे।

सीबीएसई परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

यह बहुत जरूरी है कि जो भी छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी नियमों की जानकारी होनी चाहिए, अन्यथा उन्हें परीक्षा के समय दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षा। .

Read Also: Volkswagen Taigun AT vs Kia Sonet T AT: जानिए कौन किसको देता है टक्कर

हम परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित करते हैं कि परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को परीक्षा के दिन परीक्षा की निर्धारित तिथि से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को केवल उनकी स्कूल पोशाक में ही प्रवेश की अनुमति होगी। किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में कोई भी डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

सीबीएसई परीक्षा केंद्र सूची कैसे जांचें?

सबसे पहले आपको Google पर CBSE परीक्षा केंद्र सूची खोजनी होगी।
अब आपके सामने सीबीएसई बोर्ड या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट आ जाएगी, उस पर क्लिक करें।

अब वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई परीक्षा केंद्र सूची का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें अपना नाम, पिता का नाम, स्कूल का नाम और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपको अपने शहर के परीक्षा केंद्रों की सूची मिल जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

अब परीक्षा केंद्र सूची पीडीएफ खोलें और आप देखेंगे कि आपके स्कूल के नाम के आगे परीक्षा केंद्र भी लिखा होगा।

इस लेख में हमने 10वीं और 12वीं वर्ष के छात्रों के लिए उनकी परीक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारी के साथ-साथ परीक्षा केंद्र जांच प्रक्रिया को सरल शब्दों में प्रस्तुत किया है, जिसकी मदद से आप भी अपना परीक्षा केंद्र आसानी से जांच सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments