Check Expiry Date Of LPG Gas Cylinder:कहीं घर का गैस सिलेंडर फटने वाला तो नहीं ? जानिए कैसे करें एक्सपायरी डेट चेक

Check Expiry Date Of LPG Gas Cylinder:कहीं घर का गैस सिलेंडर फटने वाला तो नहीं ? जानिए कैसे करें एक्सपायरी डेट चेक,अक्सर गैस सिलेंडर फटने के ज्यादातर मामले पाइप से गैस का रिसीव या सिलेंडर की एक्सपायरी डेट की वजह होती है हालांकि अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो ऐसे बुरे हाथों से खुद को बचा सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अपने घरेलू गैस सिलेंडर रखने की सही जगह ,इस्तेमाल करने का सही तरीका और सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक करने की के बारे में बताएंगे।

क्या है गैस सिलेंडर रखने की सही जगह

How To Check Expiry Date Of LPG Gas Cylinder: कहीं घर का गैस सिलेंडर फटने वाला तो नहीं ? जानिए कैसे करें एक्सपायरी डेट चेक

यह भी पढ़े Yamaha MT-15: KTM को केकड़ा बना देंगी Yamaha की धांसू बाइक, दनादन फीचर्स के साथ स्ट्रांग इंजन, देखे कीमत

किचन में गैस सिलेंडर रखने के लिए हमेशा ऐसी जगह चुनिए जो सही और सुरक्षित भी हो। सिलेंडर को गैस चूल्हे से थोड़ी दूरी पर रखें सिलेंडर को एक छोटी सी खुली जगह पर रखें। ध्यान रखें कि सिलेंडर ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए। जहां सूरज की गर्मी पहुंचती हो या आग के चिराग लगने का खतरा हो वह ना रखे। गैस सिलेंडर को हमेशा बिजली के बोर्ड से भी दूर रखा रखना चाहिए।

किस कारण से फटता है गैस सिलेंडर

कई मामलों में देखा गया है कि घरेलू गैस सिलेंडर फटने के दो कारण हो सकते हैं। पहले यह कारण हो सकता है कि गैस कब लीक हो रही है ,क्योंकि गैस सिलेंडर लीक होने पर चूल्हा जलने पर सिलेंडर फट सकता है। दूसरा कारण यह है कि गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट क्या है अगर सिलेंडर एक्सपायर हो जाता है तो उसके फटने की संभावना बढ़ जाती है। आमतौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर 10 साल तक चलता है।

ऐसे करें एक्सपायरी डेट चेक

आज हम आपके यहां बताने जा रहे हैं कि आप अपने घरेलू गैस सिलेंडर के एक्सपायरी डेट कैसे चेक कर सकते हैं। आप भारतीय मानक ब्यूरो की ऑफिशल वेबसाइट या बीएसआई केयर ऐप से गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं। वेबसाइट से चेक करने के लिए आपको बीएसआई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यह लॉगिन करके आप अपने सिलेंडर की एक्सपायरी डेट आसानी से चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *