June 14, 2024

भारतीय लोगो का देसी जुगाड़ हैंड पम्प को भी बना दिया आटोमेटिक पम्प ऐसे कारनामे बस भारतीय ही कर सकते है

भारतीय लोगो का देसी जुगाड़ हैंड पम्प को भी बना दिया आटोमेटिक पम्प ऐसे कारनामे बस भारतीय ही कर सकते है

भारतीय लोगो का देसी जुगाड़ हैंड पम्प को भी बना दिया आटोमेटिक पम्प ऐसे कारनामे बस भारतीय ही कर सकते है भारत में जुगाड़ टेक्नोलॉजी की कमी नहीं है हमको यहां समय-समय पर तरह-तरह की अजीब सी टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है और जुगाड़ करने में भारत दुनिया में पहले नंबर पर आता है। कई बार तो जुगाड़ (Desi Jugad) से कई ऐसे काम भी हो जाते हैं जो तकनीक के जरिए भी नहीं किए जा सकते। आज के इस वायरल वीडियो में एक शख्स ने देसी जुगाड़ तकनीक की मदद से ‘हैंडपंप’ को ऑटोमैटिक हैंडपंप में बदल दिया है। जिससे हैंडपंप से पानी निकालना बहुत आसान हो गया है।

दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं, जो अपनी आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए अपने टैलेंट के बल पर गजब की चीजों का निर्माण कर लोगों को हैरान कर देते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसे वीडियो सामने आते रहते हैं, जिसमें लोग देसी जुगाड़ लगाकर एक से बढ़कर एक चीजे तैयार कर लोगों को इम्प्रेस कर देते हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि, उस व्‍यक्ति ने कैसे साइकिल की पुरानी चेन-पैडल और एक स्विच की मदद से कुछ ऐसा बनाकर तैयार किया है, जिसे देखकर लोग शख्स के इस गजब के जुगाड़ से इम्‍प्रेस हो रहे हैं। भारतीय लोगो का देसी जुगाड़ हैंड पम्प को भी बना दिया आटोमेटिक पम्प ऐसे कारनामे बस भारतीय ही कर सकते हैवीडियो में शख्स ने जुगाड़ की तकनीक से देसी हैंडपंप को ऑटोमैटिक हैंडपंप में बदलकर रख दिया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि, शख्स जैसे ही इलेक्ट्रिक स्विच को चालू करता है, तुरंत इलेक्ट्रिक स्विच से तार को कनेक्ट करती मोटर चलने लगती है, जिससे पाइप के सहारे जुड़ा हैंडपंप ऑटोमैटिक चलने लगता है, जिससे पानी बाहर आने लगता है। जुगाड़ को देख लोग शख्स की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *