July 14, 2024

Electricity Bill Reduce Tips बिजली का बिल हो सकता है आधा,बस घर में लगा लें ये एक डिवाइस

Electricity Bill Reduce Tips: आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बिजली का बिल आधा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े Indian Railway भारतीय रेलवे में 2.5 लाख भर्ती खाली,अग्निवीरों को मिलेगी छूट निकली बंपर भर्ती

Electricity Bill Reduce Tips बिजली का बिल हो सकता है आधा

Page 2 | Electricity Bill Images - Free Download on Freepik

Electricity Bill Reduce Tips: मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, बिजली की जरूरत तो ज्यादा पड़ती ही है। गर्मी में पंखा,कूलर,एसी समेत तमाम बिजली प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। जबकि, सर्दी में पंखा, कूलर या एसी तो नहीं चलाया जाता लेकिन हीटर और गीजर आदि की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ये ही कारण है कि किसी भी मौसम में अब बिजली के अधिक बिल आने से तो बचाव करना मुश्किल ही है। हालांकि, अगर आप मार्केट में मौजूद स्मार्ट डिवाइसों को अपनाते हैं तो बिजली का बिल कम किया जा सकता है।

आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो बिजली बिल कम करने के साथ कई तरह से काम का साबित हो सकता है। अगर आप बार-बार बिजली जाने की समस्या से परेशान है और इसे दूर करने के लिए घर में जनरेट या इंवेटर नहीं लगा सकते हैं तो आपके लिए भी ये डिवाइस काम का साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ बिजली जाने पर नहीं बल्कि बिजली का बिल (Electricity Bill Reduce Tips in Hindi) कम लाने में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि ऐसा कौन सा डिवाइस है जो बिजली के बिल को कम कर सकता है।

कौन सा है ये डिवाइस

बिजली का बिल कम करने के लिए आप सोलर पावर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक दमदार जेनरेटर है जो बिजली जाने से लेकर बिजली की कई जरूरत को पूरा करने के लिए काम आ सकता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर कई तरह के सोलर पावर है जिनमें से एक SARRVAD नामक पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर एस-150 है। ये एक छोटा डिवाइस है जो आसानी से कहीं भी रखा जा सकता है।

Solar Power Generator की क्या है खासियत

इस पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर में 42000mAh 155Wh बैटरी है। इसके जरिए फोन, लैपटॉप समेत लाइट को कनेक्ट करके जलाया जा सकता है। कहा जाता है कि इसके जरिए आईफोन 8 को करीब 8 बार चार्ज किया जा सकता है। इसका वजन 1.89 किलोग्राम है जो कहीं भी आसानी से लेकर जाया जा सकता है।

कैसे होगा बिजली का बिल आधा

Page 6 | High Electricity Bill Images - Free Download on Freepik

पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर को सूरज की रोशनी से चार्ज किया जा सकता है। इसे आप छत या घर से बाहर रखकर चार्ज कर सकते हैं जिसके बाद आप बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। बात रही बिजली के बिल को आधा करने की तो इसके लिए आपको ये तरीका अपनाना होगा कि जितने भी छोटे डिवाइस हैं उन्हें पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर के जरिए चार्ज या इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन या अन्य डिवाइसों को चार्ज करने में भी काफी बिजली खर्च होती है जिससे बिजली का बिल अधिक आ सकता है।

यह भी पढ़े OnePlus फ्री में कर रहा है खराब फोन ठीक इन यूजर्स को मिलेगा,बहुत ही किफायती फायदा

क्या है पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर की कीमत

Here's How You can Reduce Monthly Electricity Bill to Half - Solar Panel  Manufacturers in India - IB Solar

बिजली जाने पर भी इस पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 19,000 रुपये है। आप चाहें तो फ्लिपकार्ट या अमेजन की सेल से इसे किफायती कीमत में खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *