May 26, 2024

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए,शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस,जानें पुरी जानकारी

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस,जानें पुरी जानकारी अब तो शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है और शादी सभी के जीवन का एक बहुत ही खास और यादगार पल होता है।हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी का यह पल बहुत ही खुशनुमा हो।इसमें कोई कमी न रहे। हमने अक्सर देखा होगा कि जिस घर में शादी होती है उस घर के लोग मेहमानों की आवभगत में, खाने के मेन्यू, सजावट आदि चीजों में इतने व्यस्त रहते हैं कि वह शादी का आनंद ही नहीं उठा पाते है। आजकल वेडिंग प्लानर शादी के घर की सारी जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेकर घरवालों को शादी का मज़ा लेने के लिए स्वतंत्र कर देता है।और अगर आप भी कोई बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो आप कम लागत में इस बिज़नेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते है।

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस,जानें पुरी जानकारी

बजेगा बैंड... बढ़ेगा बिजनेस, शादियों के सीजन में होगा 5 लाख करोड़ का  कारोबार! - 38 lakh marriages in the wedding season starts from 23 November  CAIT estimates bumper business tutc - AajTak

वेडिंग प्लानर बनने के लिए ज़रूरी योग्यता

आपकी जानकारी के लिए बता दे की वेडिंग प्लानर बनने के लिए यह सबसे ज़रूरी है कि आपने इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स किया हो। और इसके साथ ही आपके अंदर क्रिएटिविटी का गुण होना जरुरी है।जिन लोगों के अंदर क्रिएटिविटी का गुण नहीं है,यह व्यवसाय उनके लिए नहीं है।इसके अलावा आप अपना बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ समय के लिए एक अच्छे वेडिंग प्लानर के साथ काम सिख सकते हैं।इससे आपको अनुभव प्राप्त होगा जो आपके व्यवसाय में आपके काम आएगा।और आप इससे आप आपका काम और बेहतर कर पाओगे।

यह भी पढ़े jewellery design 2024:मार्केट में आ गई है न्यू लेटेस्ट डिजाइन की ज्वेलरी,देखें कलेक्शन

वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें

सही जगह का चुनाव

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बिज़नेस शुरू करने के लिए एक जगह की जरूरत होती है, जहा आप अपना बिज़नेस शुरू कर सके।आप अपना ऑफिस ऐसी जगह पर खोलें जहाँ पर आसपास वेडिंग कार्ड छापने वाली,टेंट हाउस जैसी दुकानें हों।आप चाहें तो घर पर भी अपना ऑफिस खोल सकते हैं।अगर आप घर पर ही अपना ऑफिस खोलेंगे तो आपको कम खर्चा लगेगा।और यह व्यवसाय अकेले व्यक्ति का काम नहीं है।इस बिज़नेस की सफलता टीम वर्क पर निर्भर करती है।आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छी टीम की आवश्यकता पड़ेगी।आपकी टीम जितनी अच्छी होगी, आपका काम भी उतना ही बेहतरीन होगा। वेडिंग प्लानर का काम शुरू करने के लिए कुछ लीगल पेपर वर्क भी करना जरुरी होता है।जैसे जीएसटी रेजिस्ट्रेशन, दुकान का नाम रजिस्टर कराना, ट्रेड लाइसेंस आदि। पेपर वर्क करना जरुरी होती है।

बिज़नेस शुरू करने में लागत और मुनाफा

इस बिज़नेस को कर कमा सकते है लाखों रुपए शादी के सीजन में खूब चलेगा ये बिज़नेस,जानें पुरी जानकारी

Made in heaven: How to choose a wedding planner

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बिज़नेस को शुरू करने में अच्छी खासी लागत लगती है। अगर न्यूनतम लागत की बात करें तो यह व्यवसाय लगभग 1 से 2 लाख में शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा आप जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *