June 21, 2024

घर पर बनाए बिना किसी झनझट के फटाफट बनाएं बाजरा इडली,जानें रेसिपी

घर पर बनाए बिना किसी झनझट के फटाफट बनाएं बाजरा इडली,जानें इडलीबाजरा इडली स्वाद में स्वादिष्ट और पोषण में पोष्टिक है। इसे बनाना ज्यादा मुश्किल का काम नहीं है।आइए बाजरा इडली की रेसिपी जानते हैं।

यह भी पढ़े मीठा खाने का मन हो तो बनाए कुछ मीठे में स्पेशल गाजर का हलवा,जानें आसान रेसिपी

इडली जानें रेसिपी

इडली बनाने का तरीका - Idli Recipe In Hindi

सर्दियों में बाजरा काफी लोग खाना पसंद करते हैं। इसके पीछे का कारण बाजरे की तसीर का गर्म होना है जो सर्दी में फायदेमंद साबित होता है। अगर आप सर्दी में हेल्दी ब्रेकफास्टखाना चाहते हैं तो बाजरा इडली एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।गुणों से भरपूर बाजरा बनाना अधिक मुश्किल नहीं। इसके लिए सिर्फ बाजरा और छाछ की जरूरत होती है। इसके अलावा आप कुछ मसाले डालकर रेसिपी तैयार कर सकते हैं। बाजरा इडली स्वाद में स्वादिष्ट और पोषण में पोष्टिक है। आइए आपको बाजरा इडली बनाने की विधि बताते हैं।

इडली बनाने के लिए जरुरी सामान

Bajra Idli Recipe: सर्दी में ऐसे बनाएं बाजरा की इडली, जानें बनाने की विधि

1 कप- बाजरा
1 कप- छाछ
स्वादानुसार नमक
1 छोटा चम्मच- काली मिर्च पाउडर

बनाने की विधि

Ragi Kambu Idli - No Rice Idli - Finger & Pearl Millet Idli - Tickling  Palates

इडली बनाने के लिए आपको इसका बैटर तैयार करना होगा। इसके लिए सबसे पहले 1 कप के करीब बाजरा लें और उसे अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद एक बाउल में साफ किया बाजरा डाल दें। इसमें 1 कप छाछ भी मिला दें और लगभग दो घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इसमें नमक अपने स्वादानुसार मिला दें। साथ ही काली मिर्च भी डाल दें। इसमें थोड़ा सा ईनो डालकर अच्छी तरह से मिला दें।अब इडली का पॉट का लेकर उसमें पहले थोड़ा सा तेल लगा लें।

पॉट में बैटर डालकर उसे बनाने के लिए रख दें। 10 से 15 मिनट तक पका लें। इसके बाद चेक कर लें कि इडली तैयार हुई है या नहीं। इसके लिए आप चाहें तो इडली में हल्का सा चाकू डालकर बाहर निकाल कर देख लें, अगर साफ तरीके से बाहर आ जाए तो समझ लीजिए कि इडली बनकर तैयार हो गई है। इस तरह से बाजरा की इडली बनकर तैयार हो जाएगी। अब इसे सांबर या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *