June 20, 2024

मीठे में बनाए कुछ स्पेशल पाचन तंत्र को बेहतर बनाएं रखता है पपीते का हलवा,ये रही आसान रेसिपी

मीठे में बनाए कुछ स्पेशल पाचन तंत्र को बेहतर बनाएं रखता है पपीते का हलवा,ये रही आसान रेसिपी आज हम आपके लिए पपीते का हलवा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये टेस्टी और हेल्दी हलवा मीठे में एक अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़े घर पर बनाए बिना किसी झनझट के फटाफट बनाएं बाजरा इडली,जानें रेसिपी

पपीते की हलवा रेसिपी

KACCHA PAPITA KA HALWA / EASY & TASTY PAPAYA'S HALWA IN HINDI. - YouTube

पपीता एक ऐसा फल है जिसके सेवन से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है जिससे आप पेट से जुड़ी सारी समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर में डायबिटीज का स्तर कंट्रोल में बना रहता है।इसके अलावा इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करने में मदद मिलती है जिससे आपको वजन घटाने में आसानी होती है। इसलिए आमतौर पर पपीते को लोग सलाद, जूस या स्मूदी के तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं।लेकिन क्या कभी आपने पपीते का हलवा ट्राई किया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए पपीते का हलवा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। अगर आपको मीठे में कुछ हेल्दी खाने का मन है तो ये टेस्टी और हेल्दी हलवा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है, तो चलिए जानते हैं

पपीते का हलवा बनाने की आश्यक सामग्री

पेट और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है पपीता, इस रेसिपी से बनाएं पपीते का  हलवा

पपीता 1 (पका)
दूध 1/2 लीटर
घी 2 टेबलस्पून
चीनी 1/2 कप
इलायची पाउडर 1/4 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स 1 टेबलस्पून

पपीते का हलवा बनाने की विधि

इस विधि से बनाएं टेस्टी पपीता हलवा, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद |  How to make Papaya halwa in hindi - Hindi Boldsky

पपीते का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले पपीते को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।फिर आप एक कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।इसके बाद आप इसमें पपीते के टुकड़े डालकर करीब 2-3 मिनट तक भून लें।फिर आप इसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर दूध सूथने तक पका लें।इसके बाद आप इसमें स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से सूखने तक पका लें।

फिर आप इसमें इलायची पाउडर और कटे ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता) डालें।इसके बाद आप इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर करीब 1-2 मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें।अब आपका पौष्टिकता से भरपूर पपीते का हलवा बनकर तैयार हो गया है।
फिर आप इसको ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *