June 14, 2024

Goat Farming: कम बजट में छोटे से जगह में इन नस्लो की बकरी का पालन कर कमाए लाखो रूपये

Goat Farming: कम बजट में छोटे से जगह में इन नस्लो की बकरी का पालन कर कमाए लाखो रूपये,बिहार की जलवायु के लिए ब्लैक बंगाल बकरी सबसे बढ़िया मानी जाती है. वहीं कुछ बकरी पालन करने वाले लोग तोतापुरी व सिरोही नस्ल की बकरियों का पालन कर रहे हैं.

Goat Farming: कम बजट में छोटे से जगह में इन नस्लो की बकरी का पालन कर कमाए लाखो रूपये

पटना के रहने वाले असरनाल हसन शौक के तौर पर तोतापुरी एवं सिरोही नस्ल की बकरियों का पालन कर रहे हैं और इनका मानना है कि इनके लिए आम बकरियों की तुलना में बेहतर प्रबंधन करने की जरूरत पड़ती है. लेकिन, लागत का ट्रिपल मुनाफा भी देती हैं.

यह भी पढ़े: Toyota की प्रीमियम SUV धांसू लुक के साथ पॉवरफुल इंजन,बेस्ट फीचर्स और जबरदस्त माइलेज के साथ कीमत भी है कम

तोतापरी व सिरोही दोनों नस्ल की बकरी को छत पर पाल सकते है आसानी से

Goat Farming: कम बजट में छोटे से जगह में इन नस्लो की बकरी का पालन कर कमाए लाखो रूपये

Goat Farming: आपको बता दे की इस नस्ल की बकरी की डिमांड बाकि नस्ल की बकरी से ज्यादा होती है. इसे लोग घर के छत पर भी आसानी से पाल सकते हैं. अगर सिरोही व तोतापुरी की बात की जाए तो किसान को इस बात का ध्यान देना होगा बस इस नस्ल की बकरियों का कुछ बातो का ध्यान देने की जरुरत है.

तोतापरी और सिरोही बकरी से होता है इतना मुनाफा

यह भी पढ़िए: IQOO 5G : 5G में कौन सा फ़ोन है सबसे अच्छा खरीदने से पहने जान ले पूरी प्रोसेसर 

Goat Farming:मुनाफे की बात से पहले आपको बता दे की मिली जानकारी के मुताबिक तोतापुरी नस्ल की तीन महीने की बकरी की कीमत करीब 48 हजार रुपए में आती है तथा इसकी डेढ़ साल के बाद कीमत करीब 1 लाख रुपए से अधिक है. वहीं सिरोही की ओरिजनल नस्ल की बकरी के पांच महीने के बच्चे को 40 हजार रुपए तक आती है .जिसकी एक किवंटल से ज्यादा वजन की कीमत लगभग 1 तक या इससे ज्यादा होता है. तो यह थी तोतापरी और सिरोही नस्ल की बकरी से जुडी कुछ जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *