June 14, 2024

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है पौष्टिकता से भरपूर जौ का हलवा,जानें आसान रेसिपी

आज हम आपके लिए जौ का हलवा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये एक ग्लूटन फ्री आहार है इसके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आपका डायबिटीज भी कंट्रोल में बना रहता है।

यह भी पढ़े घर पर बनाए बची हुई सोन पापड़ी से शानदार मीठी कचौड़ी,जानें आसान रेसिपी

जौ का हलवा रेसिपी

मूंगदाल हलवा खाने के शौकीन हैं तो बाहर क्यों जाना, घर पर ऐसे बनाएं  स्वादिष्ट हलवाrecipe special: How to cook moong dal halwa at home

जौ एक अनाज है जोकि विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन डी, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा जौ में कोलेस्ट्रॉल की भी जीरों मात्रा मौजूद होती है। इसलिए जौ की मदद से लोग रोटी या पराठा बनाकर खाते हैं।लेकिन क्या कभी आपने जौ का हलवा ट्राई किया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए जौ का हलवा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। ये एक ग्लूटन फ्री आहार है इसके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आपका डायबिटीज भी कंट्रोल में बना रहता है।

जौ का हलवा बनाने की सामग्री

JAU/BARLEY HALWA/SHEERA - EggNChicken4u

1 कप जौ का आटा
1/2 कप चीनी
3 कप दूध
2 चम्मच घी
1/2 चम्मच इलाइची पाउडर
1/2 कप ड्राई फ्रूट्स

जौ का हलवा बनाने की रेसिपी

ll peanut halwa ll मूंगफली का हलवा इतना हेल्दी और टेस्टी हर उपवास में बना  कर खा सकते हैं ll - YouTube

यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले आप एक पैन में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें।फिर आप एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म कर लें।इसके बाद आप इसमें जौ के आटा को करीब 4-5 मिनट तक भून लें।फिर आप इस भुने हुए आटे में उबला दूध और चीनी डालकर थोड़ी देर तक पकाएं।इसके बाद आप इसमें इलाइची पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाकर गैस बंद कर दें।अब आपका पौष्टिकता से भरपूर जौ का हलवा बनकर तैयार हो चुका है।फिर आप इसको कटे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *