June 21, 2024

Herbal Soap: घर पर बनाएं होममेड हर्बल साबुन,खुजली से मिलेंगे राहत ,ये रही विधि

आज हम आपके लिए होममेड नेचुरल साबुन बनाने की विधि लेकर आए हैं। इस साबुत के उपयोग से आप मानसून में होनी वाली खुजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Also Read: Tips For Healthy Heart: हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती हैं ये हेल्दी आदतें,आज से ही अपनाएं

होममेड हर्बल साबुन के फायदे

Simple method to make aloe vera soap at home | NewsTrack English 1

Herbal Soap: साबुन की मदद से आप अपने शरीर की गंदगी को अच्छी तरह से साफ करते हैं। इसलिए लोग रोजाना नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बाजार में आपको कई तरह के खुशबूदार साहुन आसानी से मिल जाते हैं। जिनको आप अपने फेस, हाथ, पैर या स्किन के किसी भी पार्ट में इस्तेमाल करके गंदगी को साफ कर सकते हैं। लेकिन बाजार के फैंसी साबुन कई केमिकल से भरपूर होते हैं जोकि आपकी त्वचा को हानि भी पहुंचा सकते हैं।इसलिए आज हम आपके लिए होममेड नेचुरल साबुन बनाने की विधि लेकर आए हैं। इस साबुत के उपयोग से आप मानसून में होनी वाली खुजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ इसको आप पूरी बॉडी पर आसानी से लगा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं हर्बल साबुन घर पर बनाने की विधि

हर्बल साबुन बनाने की सामग्री

Homemade Aloe Vera Soap | Aloe Vera soap making at home - YouTube

150 ग्राम एलोवेरा जेल
1 चुटकी हल्दी
1 चम्मच नींबू या संतरे का रस
1 चम्मच शहद
1 चम्मच गुलाब जल
100 ग्राम शिया बटर
सोप बेस

हर्बल साबुन बनाने की विधि

Homemade Aloe Vera Soap | Aloe Vera Soap Homemade | How to make home made  Aloe Vera Soap #DIYCrafts - YouTube

हर्बल साबुन बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में शिया बटर को मध्यम आंच पर हल्का सा पिघला लें।फिर आप इसमें शहद और हल्दी मिलाकर करीब 1 मिनट तक गर्म कर लें।इसके बाद आप एक दूसरे बाउल में एलोवेरा जेल, गुलाब जल और संतरे के रस को डालकर मिला लें।फिर आप इन दोनों मिक्चर्स को एक साथ अच्छी तरह से मिलाकर करीब 2 मिनट तक गर्म कर लें।इसके बाद आप इस तैयार मिक्चर को साबुन के सांचे में डालकर बराबर कर लें।फिर आप इसको कम के कम 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखकर जमाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *