June 21, 2024

Tips For Healthy Heart: हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती हैं ये हेल्दी आदतें,आज से ही अपनाएं

Tips For Healthy Heart: कोरोना के बाद से हार्ट अटैक कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसके लिए दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी लाइस्टाइल और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े घर पर बनाए बची हुई सोन पापड़ी से शानदार मीठी कचौड़ी,जानें आसान रेसिपी

Heart अटैक के खतरे से बचने के उपाय

हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय - Home remedies for heart attack in Hindi

Tips For Healthy Heart: कोरोना के बाद से दिल के मरीजों की संख्या में भी आए दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। दिल से जुड़ी बीमारियों की कई वजह हो सकती हैं उन्हीं में से एक है तनाव। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों से तनाव के चलते दिल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके अलावा अकेलापन भी हार्ट अटैक का एक बहुत बड़ा कारण है।

इसमें चौंकने वाली बात ये है कि कोरोना के बाद से हार्ट अटैक कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसके लिए दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी लाइस्टाइल और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। विशेषकर 40 साल से ज्यादा के लोगों को अपने दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं दिल को हेल्दी रखने की टिप्स

heart अटैक क्यों होता है

दिल की बीमारी के 11 शुरुआती लक्षण | Signs of Unhealthy Heart in Hindi

आज की लाफस्टाइल के चलते बढ़ते वजन की समस्या होना बेहद आम है। मोटापे की वजह से आपके शरीर में कई बीमारियों के पैदा होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने की बेहद आवश्यकता होती है। इसलिए एक नियमित अंतराल के बाद आप अपना वजन जरूर चेक करते रहें।बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने रुटीन में व्यायाम को शामिल करने की आवश्यकता होती है। अगर आप पूरे दिन कोई भी फिजिकल एक्टीविटी नहीं करते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो पाता है। जिससे आपके दिल में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इसलिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

how do you prevent a heart attack in 10 seconds, Heart health: दिल के दौरे  से बचने के लिए अपनाएं 6 आसान तरीके, सेहत रहेगी दुरुस्त; नहीं होगा कोई साइड  इफेक्ट्स -

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल में रकना जरूरी होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए आपको डाइट में ओमेगा फैटी-3 एसिड से भरपूर चीजों को शामिल करने की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *