June 21, 2024

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी होली का त्योहार गुजिया के बिना अधूरा होता है।इसलिए ज्यादातर लोग होली पर गुजिया बनाते हैं।अगर इस बार आप भी होली पर अपने घर पर ही गुजिया बनाना चाहते हैं,तो आज हम आपको गुजिया की रेसिपी के बारे में बताएंगे,जिसे आप झटपट बना लेंगे।हिंदू धर्म में होली के त्योहार का बहुत महत्व है।लोग इस दिन आपसी बैर भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं और हर्षोल्लास के साथ त्योहार मनाते हैं।

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Holi Special Gujiya Recipe: गुजिया के बिना अधूरा है होली का त्योहार, ये है  इसकी टेस्टी और आसान रेसिपी - Holi Special Gujiya Recipe Holi festival is  incomplete without Gujiya this is

इस साल होली का पर्व 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा।इसके अलावा इस दिन लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ पार्टी भी करते हैं।वहीं होली पर गुजिया न बनाई जाए,तो होली का मजा अधूरा रह जाता है।रंगों के इस त्योहार पर लोग खासतौर पर पकौड़े,ठंडाई और गुजिया बनाते हैं।अगर इस बार आप भी अपने घर पर झटपट गुजिया बनाना चाहते हैं,तो आज हम आपको गुजिया की रेसिपी के बारे में बताएंगे।इस रेसिपी की मदद से आप घर पर ही सिर्फ 15 मिनट में गुजिया बना पाएंगे।आइए अब जानते हैं मावे की गुजिया की रेसिपी के बारे में।

आवश्यक सामग्री

2 कप चीनी
1 कप दूध
2 कप मैदा
1 बड़ा कप घी
4 से 5 इलायची
1 कप नारियल का बुरादा
20 से 25 ड्राई फ्रूट्स

यह भी पढ़े संतरे का सेवन कर मिलेंगे जबरदस्त फायदे कई बीमारियां होंगी दूर,जाने पूरी जानकारी

मावा गुजिया बनाने की क्या है रेसिपी

होली के खास मौके पर घर पर बनाएं गुजिया,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Gujiya Recipe,होली स्पेशल: घर पर ऐसे बनाएं गुझिया - recipe how to prepare  tasty gujiya - Navbharat Times

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले आप एक खाली बाउल लें।उसमें 300 ग्राम मावा कद्दूकस कर लें।इसके बाद दो कप मैदा को अच्छे से छलनी में छान लें।मैदा को छानने के बाद उसमें एक बड़ा कप घी मिला लें।फिर उसे आटे की तरह गूंथ लें और बीच-बीच में एक कप दूध भी डालते रहें।मैदे को आप मुलायम गूंथे।उसे टाइट नहीं करें।नहीं तो गुजिया मुलायम नहीं बनेंगी। इसके बाद मैदे को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।इसके बाद गुजिया की स्टफिंग तैयार कर लें।गुजिया की स्टफिंग बनाने के लिए गैस पर पैन रखकर उसमें दो छोटी चम्मच घी डालें।

फिर उसमें कद्दूकस की हुई मावे को हल्की आंच पकाएं।जब मावे का रंग ब्राउन होने लगे तो उसमें एक कप नारियल का बुरादा डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद गैस बंद कर दें और उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और दो कप पिसी हुई चीनी और इलायची मिक्स कर लें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।इसके बाद गूंदे हुए मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उसे गोल आकार में बेल लें।फिर मैदे को गूजिया मेकर में रख दें और फिर बीच में स्टफिंग को भरें। इसके बाद किनारों-किनारों पर पानी लगाएं और फिर गुजिया मेकर को बंद कर दें। गैस पर एक पैन में तेल चढ़ाएं और उसमें गूजिया को धीमी-धीमी आंच पर तल लें। जब गुजिया ब्राउन होने लगे तो उसे तेल से निकाल लें और इस तरह तैयार हो जाएगी आपकी मावे की गुजिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *