Aloo Bhindi Sabji Recipe:घर पर बनाए इस तरह से आलू भिंडी की सब्जी,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Aloo Bhindi Sabji Recipe:घर पर बनाए इस तरह से आलू भिंडी की सब्जी,

Aloo Bhindi Sabji Recipe:घर पर बनाए इस तरह से आलू भिंडी की सब्जी,

Aloo Bhindi Sabji Recipe: हरी सब्जियों में शुमार भिंडी अपने स्वाद के दम पर ही हर कोई इसे खाना पसंद करता है। भिंडी को लोग घर पर कई तरह से बनाकर कहते है। चाहें वह भिंडी फ्राई हो या फिर मसालेदार.लेकिन क्या आपने कभी घर पर आलू भिंडी को ट्राई किया है.आलू के साथ भिंडी का कॉम्बिनेशन खाने का स्वाद ही कुछ अलग होता है। स्वाद भी ऐसा कि उंगलियां चाटने को मजबूर कर दे.इसका स्वाद बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को खूब भाता है. ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं.जानते है इसे बनाने की रेसेपी,

Aloo Bhindi Sabji Recipe:घर पर बनाए इस तरह से आलू भिंडी की सब्जी,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

चटपटी मज़ेदार भिंडी आलू की सब्ज़ी बनाये इस तरह से | Masaledar Bhindi Aloo  Ki Sabzi recipe |Spicy Okra - YouTube

आवशयक सामग्री

भिंडी– 1/2 किलो
आलू– 3
प्याज– 2
लहसुन कलियां– 4–5
जीरा पाउडर– 1 टी स्पून
लाल मिर्च– डेढ़ टी स्पून
धनिया पाउडर– 1 टी स्पून
अमचूर– 1 टी स्पून
हल्दी– 1/2 टी स्पून
गरम मसाला– 1/2 टी स्पून
चिली फ्लैक्स– 2 टी स्पून
तेल– 1/4 कप
नमक– स्वादनुसार

यह भी पढ़े काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी डिटेल

सब्जी बनाने की विधि

Aloo Bhindi Sabji Recipe:घर पर बनाए इस तरह से आलू भिंडी की सब्जी,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

चटपटी मसालेदार भिंडी आलू फ्राई बनाने का तरीका | Bhindi Aloo ki Sabzi | Aalu  Bhindi Fry | Bhindi Fry - YouTube

स्वादिष्ट आलू-भिंडी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्छी तरह से धोकर किसी कपड़े की सहायता से साफ कर लेंगे.इसके बाद आलू लेंगे,जिन्हें छीनकर छोटे टुकड़ों में काट लेंगे.अब भिंडी की तरह आलू भी धोकर एक बाउल में निकाल लेंगे. अब एक कढ़ाही लेंगे, जिसमें तेल डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करेंगे.तेल के गर्म होने पर उसमें आलू डाल देंगे.अब इनको सुनहरा होने तर फ्राई करेंगे.इसके बाद इनको एक प्लेट में निकाल लेंगे.अब लहसुन और प्याज को लेना है.इसमें प्याज को लंबे स्लाइस में काट लेंगे और लहसुन को भी छोटे टुकड़ों में काट लेंगे.

इसके बाद कढ़ाही में बचे तेल में इन्हें डाल देंगे. अब इनको भी ब्राउन होने तक भूनेंगे, ताकि कच्चापन खत्म हो जाए. अब इसमें भिंडी डाल देंगे और करीब 1-2 मिनट तक प्याज के साथ फ्राई करेंगे. अब गैस की फ्लेम हल्की कर इसमें फ्राई आलू डालकर दोनों को अच्छे से अच्छे से मिक्स करके पकाएंगे. अब सब्जी में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर, चिली फ्लैक्स और स्वादनुसार नमक डालकर मिक्स करेंगे.अब इसे 2 से 3 मिनट तक पकने दें. इसके बाद कढ़ाही को ढक देंगे और सब्जी को 5-6 मिनट तक पकने के लिए छोड़ देंगे. हालांकि इसको करछी की मदद से बीच-बीच में चलाते रहेंगे. ऐसा करने से सब्जी कढ़ाही में चिपकती नहीं है. जब आलू और भिंडी पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाएं तो गैस बंद कर कढ़ाही को उतार लें. अब इस टेस्टी आलू भिंडी को रोटी या फिर पराठा के साथ सर्व कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *