काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी डिटेल

काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई

काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई

काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी डिटेल,कम समय में मु देखे खेती की पूरी जानकारी,काले टमाटर को इंडिगो रोज टोमेटो’ जिसे यूरोप मार्केट का ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है।अब इसकी खेती भारत के भी कई स्थानों में सफलतापूर्वक की जा रही है।भारत में अब काले टमाटर की खेती शुरू हो चुकी है इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा है।काले टमाटर की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी डिटेल

किसानो की आमदनी दोगुनी कर देगी काले टमाटर की खेती, जानिए कैसे करे इसकी खेती

काले टमाटर की खेती करने का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बतादे काले टमाटर की खेती के लिए भारत की जलवायु बिलकुल उपयुक्त है क्योकि ये काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाको में ही होती है। काले टमाटर की बुआई का सही समय जनवरी का महीना होता है। काले टमाटर की बुआई जनवरी महीने में करने पर ये किसानो को अप्रैल मई तक मिलना शुरू हो जाते हैं। काले टमाटर की खेती के लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से युक्त दोमट मिट्टी सही साबित होती है। इसके साथ-साथ चिकनी दोमट मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है।

काले टमाटर में मौजूद होते कई सारे पोषक तत्व

काले टमाटर में काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होते है।काले टमाटर 90 से 120 दिनों के अंदर भरपूर मात्रा में फलते हैं। काले टमाटर पकने के पहले भी काले होतें और पकने के बाद भी काले ही होते हैं। ये टमाटर बाहर से काले पर अंदर से लाल होते हैं इनके बीज भी लाल टमाटर की तरह ही होते हैं। काले टमाटर को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।इसके काले रंग और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण गुण होने कारण मार्केट में इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा रहती है।औषधीय गुण भी लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े गर्मियों में नींबू की खेती कर कमा सकते है लाखों रुपए,जानें इसे करने का तरीका

काले टमाटर का स्वाद होता नमकीन जैसा

काले टमाटर की विशेषता की बात करे तो यह बाहर से काला और अंदर से लाल होता है।अगर हम इसको कच्चा खाते हैं तो यह स्वाद में न ज्यादा खट्टा है न ज्यादा मीठा,इसका स्वाद नमकीन जैसा रहता है।यह वजन कम करने से लेकर,शुगर लेवल को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है।

काले टमाटर की खेती से जानिए कितना कमा सकते मुनाफा

काले टमाटर की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा कम लागत में होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी डिटेल

काले टमाटर" में कैंसर सहित कई बीमारियों से लड़ने के गुण, खेती से होती है  मोटी कमाई | "Black tomato" has properties to fight against many diseases  including cancer, farming gives huge

काले टमाटर की खेती से मुनाफे की बात करे तो काले टमाटर की खेती में सिर्फ बीज का पैसा अधिक लगता है।काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 4- 5 लाख का मुनाफा हो सकता है।काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा और बढ़ जाता है।ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसे बड़े शहरों में बिक्री के लिए भेज सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *