MSP Rate: गेहूं किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब सरकार दें रही है गेहूं खरीदी पर बोनस, जानिए पूरी जानकारी

MSP Rate: गेहूं किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब सरकार दें रही है गेहूं खरीदी पर बोनस, जानिए पूरी जानकारी,समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। गेहूं के लिए किसान आज से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए गेहूं पंजीयन प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी है. सभी किसान अपनी गेहूं की फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीकरण केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद सरकार 15 मार्च से प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू करेगी.

MSP Rate: गेहूं किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब सरकार दें रही है गेहूं खरीदी पर बोनस, जानिए पूरी जानकारी

अब किसानों को गेहूं के लिए कितने रुपये प्रति क्विंटल मिलेंगे?

अब वर्ष 2024-25 में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गये गेहूँ पर सरकार द्वारा 125 रूपये प्रति क्विंटल बोनस का भुगतान किया जायेगा। इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा घोषित गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल है. जिस पर सरकार किसानों को 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देगी. इस प्रकार राज्य के किसानों को गेहूं का मूल्य 2400 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा.

यह भी पढ़िए: TVS Raider 125: छपरी लड़को की मौज करवा देगी TVS की सस्ती स्पोर्टी लुक बाइक, एडवांस फीचर्स के साथ मिलता है बेजोड़ मजबूत इंजन…

अन्य राज्य सरकारें भी बोनस दे रही हैं

अन्य सरकारें जैसे छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार भी किसानों को बोनस दे रही हैं। इस साल छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने की घोषणा की है. जिसके मुताबिक इस साल यहां के किसानों को धान पर 917 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस मिलेगा. वहीं, राजस्थान सरकार गेहूं की खरीद पर किसानों को 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस भी देगी, जिससे इस साल राजस्थान के किसानों को गेहूं की कीमत 2400 रुपये प्रति क्विंटल भी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *