बियर कैसे बनती है: क्या आपको पता है इंसान की सुसु और हाथी के गोबर से बनती है बियर कही आप भी तो नहीं पीते यह बियर

बियर कैसे बनती है: क्या आपको पता है इंसान की सुसु और हाथी के गोबर से बनती है बियर कही आप भी तो नहीं पीते यह बियर, दुनिया भर में लोग बियर के दीवाने हैं. ये एक ऐसी लोकप्रिय शराब है कि कई बार लोग किसी और चीज़ को तरजीह ही नहीं देते. आप भी गौर करें तो किसी पार्टी में चार लोगों में से एक शख्स ज़रूर ऐसा होगा जो सिर्फ बियर ही पिएगा. बियर बनाने वाली कई कंपनियां हैं और हर कंपनी की अपनी खासियत होती है. कुछ बियर अपने स्वाद के लिए जानी जाती हैं तो कुछ नशे के लिए और कुछ बनाने की खास प्रक्रिया के लिए. बियर के स्वाद को लेकर भी काफी प्रयोग किए गए हैं, जिसके बाद लोगों ने ऐसी बियर पी है जिसके बारे में उन्होंने सोचा भी न होगा. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बियर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपको यकीन नहीं होगा.

हाथी के गोबर से बनी बियर

जापान में Un Kono Kuro नाम की एक बियर बनती है, जिसे बनाने में कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये कोई मामूली कॉफी नहीं होती. इस कॉफी को सबसे पहले हाथियों को खिलाया जाता है. हाथी के पेट की गर्मी में ये सेंकी और भुनी जाती है. इसके बाद हाथी के गोबर से निकाली गई कॉफी को चुनकर उससे बियर बनाई जाती है. ये काफी महंगी बियर होती है.

क्या आपको पता है इंसान की सुसु और हाथी के गोबर से बनती है बियर कही आप भी तो नहीं पीते यह बियर

सुसु से बनी बियर

आपको बता दे की साल 2015 में डेनमार्क में रॉकस्लाइड म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान लोगों का 50 हजार गैलन सूसू इकठ्ठा किया गया और बाद में इससे पिसनर (Pisner) बीयर बनाई गई।

यह भी पढ़िए-Bullet को बम्बई भेज देगी Yamaha की धांसू बाइक, सॉलिड इंजन के साथ मिलेंगे एक दम झक्कास फीचर्स

गिलहरी की खाल की बनी बियर

स्कॉटलैंड की BrewDog कंपनी एक The End of History नाम की बियर बनाती है. इस बियर में 55% से ज्यादा अल्कोहल होता है. इसकी खास बात ये है कि इसे stoats और गिलहरी जैसे जानवरों की खाल से बनी बोतलों में बेचा जाता है. कहा जाता है कि इसकी केवल 12 ही बोतल बनाई गई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *