May 30, 2024

How to clean blocked Sink pipe: किचन के सिंक पाइप हो गया है ब्लॉक को टॉय करे ये ट्रीक

How to clean blocked Sink pipe: आपको भी घर में हर बार पाइप ब्लॉक होने पर प्लंबर को बुलाने की ज़रूरत नहीं है, सिवाय इसके कि अगर आपको कुछ नकदी फेंकने में कोई आपत्ति नहीं है। नालियों को साफ़ करना जितना आप सोचते हैं उससे कहीं अधिक आसान है, और इस काम को पूरा करने के लिए आपको महंगे उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, कुछ सबसे आम रुकावटों को किसी भी उपकरण का उपयोग किए बिना हटाया जा सकता है।इन सरल तकनीकों के बारे में सीखने से अगली बार जब आपका सिंक, टब या शौचालय बंद हो जाए तो आपको कुछ पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

How to clean blocked Sink pipe: किचन के सिंक पाइप हो गया है ब्लॉक को टॉय करे ये ट्रीक

आपके घर की प्रत्येक नाली क्षैतिज पाइपों से जुड़ती है जो सिस्टम के एक सीधे खंड से मिलती है जिसे “स्टैक” कहा जाता है। ढेर का शीर्ष छत से होकर गुजरता है और वायु वेंट के रूप में कार्य करता है। क्षैतिज पाइप आपके घर से नीचे और बाहर जाते हैं, अपशिष्ट जल को अपने साथ ले जाते हैं।

उबलता पानी डालें

पहले नाली में उबलता हुआ पानी डालकर नाली की सतह के ठीक नीचे से रुकावट को हटा दें।

बेकिंग सोडा से धो लें

नाली में खौलता हुआ पानी डालने के बाद उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला दें। इसके बाद एक कप सफेद आसुत सिरका के साथ बेकिंग सोडा डालें।

नाली को कपड़े से ढक दें

फिर नाली को कागज़ के तौलिये या कपड़े से ढक दें। यह फ़िज़ी रासायनिक प्रतिक्रिया को क्लॉग पर अपना जादू केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

अधिक पानी से धोएं

पांच से 10 मिनट के बाद, नाली को फिर से अधिक उबलते पानी से धो लें। प्रक्रिया को तब तक दोहराएँ जब तक नाली फिर से चलने न लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *