May 26, 2024

मटन-चिकन फेल करती है यह सब्जी इस खेती से किसान होंगें मालामाल

मटन-चिकन फेल करती है यह सब्जी इस खेती से किसान होंगें मालामाल,यदि आप भी खेती के माध्यम से लाखों रुपए का मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बताएंगे जिससे आप भी बंपर कमाई कर सकते हैं। इस सब्जी का नाम जिमीकंद यह सब्जी फायदेमंद है इस सब्जी के कई गुण है जो आपके शरीर में कई बड़ी से बड़ी बीमारी की चपेट में आने से आपको बचा सकते हैं। साथ ही यह सब्जी बहुत ही पौष्टिक है और पोषक तत्वों से भरपूर है।

आईए जानते हैं कैसे कर सकते है आप इसकी खेती। इसके कई अधिक फायदे है, पाचन को करता है, मजबूत, बवासीर में आराम, न्यूट्रिशन से भरपूर, वेट लॉस में मदद, मेनोपॉज के लक्षणों में राहत पहुंचाना- जिमीकंद को एस्ट्रोजन लेवल बढ़ाने वाला माना जाता है।

कैसे करें खेती?

जिमीकंद की खेती करने के लिए आपके कंदो की जरूरत होगी क्योंकि इस सब्जी को उगाने के लिए कंदो को लगाया जाता है। इस सब्जी के लिए आपको दमोह मिट्टी की आवश्यकता होगी। मिट्टी का पीएच मान 5.2 ही होना चाहिए साथ ही आपको खेत की बहुत देखभाल कम होगी जिससे आपकी फसल को कोई नुकसान न पहुंचे और अच्छा पैदावार हो सके। आप इससे 10 से 15 महीने में बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

खेती कर किसान होंगें मालामाल

इसके अनोखी फायदा के कारण बाजार में इसकी हर तरफ मांग की जाती है, इस सब्जी की कीमत ₹500 से ₹600 किलो तक है। इस सब्जी से आपको काफी अधिक मुनाफा हो सकता है। इस सब्जी की बिहार साइड काफी डिमांड की जाती है। साथ ही आप एक से दो एकड़ में भी इस सब्जी की खेती कर सकते हैं और लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी काफी अच्छे सुधार आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *