June 14, 2024

IAF Agniveervayu Recruitment अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेश शुरू,अप्लाई करने के लिए यहां करें क्लिक

IAF Agniveervayu Recruitment : भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीरवायु भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है।

अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेश शुरू

Indian Airforce Agniveer Recruitment 2023 | Airforce Exam And Syllabus Full  Details

IAF Agniveervayu Recruitment : भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीरवायु भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इसे IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक साइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी। ऑनलाइन परीक्षा 13 अक्टूबर, 2023 से आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े IGNOU December TEE 2023 इग्नू दिसंबर टीईई की डेटशीट जारी,यहां चेक करें शेड्यूल

जानें योग्यता

विज्ञान विषयों और विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है। जिन उम्मीदवारों का जन्म 27 जून 2003 से 27 दिसंबर 2006 के बीच हुआ है वे भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

परीक्षा शुल्क रु. 250/- जिसका भुगतान उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय ऑनलाइन करना होगा। भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

यह भी पढ़े Govts Jobs 2023 सुपरवाइजर से लेकर टेक्निशियन पद पर निकली बंपर भर्तियां,बस होनी चाहिए ये योग्यता

IAF Agniveer Vayu : ऐसे करें आवेदन

Application Process For Air Force Agniveer Recruitment 2023 To Start From  November; Check Eligibility And Other Requirements – Punekar News

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।
होमपेज पर कैंडिडेट लॉगिन सेक्शन पर क्लिक करें।
चरण 1 पंजीकरण फॉर्म भरें और लॉगिन करें।
अग्निवीरवायु 2024 के लिए फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में चरण 1, चरण 2 और चरण 3 की परीक्षा शामिल होगी। चरण 1 परीक्षा ऑनलाइन परीक्षा है। ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई कोर्सेज के अनुसार भौतिकी, गणित और अंग्रेजी शामिल होगी। चयन केवल योग्यता के माध्यम से किया जाएगा
वे उम्मीदवार जो चरण 1 परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे चरण 2 परीक्षा के लिए पात्र हैं। चरण 2 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को चरण 3 या मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।अग्निवीरवायुइंटेक 01/2024 में नामांकन के लिए अंतिम रूप से बुलाए गए उम्मीदवारों की लिस्ट 27 मई, 2024 को जारी की जाएगी। नामांकन के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को केवल उनके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर ई-कॉल लेटर भेजा जाएगा।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Indian Airforce Agniveer Recruitment 2023 | Airforce Exam And Syllabus Full  Details

कक्षा 10वीं की मार्कशीट
कक्षा 12वीं की मार्कशीट
उच्च शिक्षा या विशेषज्ञता के अतिरिक्त प्रमाणपत्र (यदि कोई हो)
यदि आवश्यक स्ट्रीम में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से तीन साल के इंजीनियरिंग डिप्लोमा के आधार पर आवेदन किया जाता है, तो अंतिम वर्ष की मार्कशीट भी जमा करनी होगी
इंटरमीडिएट या मैट्रिक की मार्कशीट (यदि डिप्लोमा कार्यक्रम में अंग्रेजी एक विषय नहीं है) या अंग्रेजी, भौतिकी और गणित के क्षेत्र में दो साल के गैर-व्यावसायिक पाठ्यक्रम की मार्कशीट भी जमा करनी होगी।
एक पासपोर्ट साइज की फोटो
बाएं अंगूठे का निशान
हस्ताक्षर की हुई एक फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *