Monday, February 26, 2024
HomeदेशIndian Railway: क्या आप जानते है ट्रैन में मोबाईल चार्ज करना है...

Indian Railway: क्या आप जानते है ट्रैन में मोबाईल चार्ज करना है अपराध हो सकती है सजा 

Indian Railway: भारतीय रेलवे से हर दिन करोड़ों लोग ट्रेवल करने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखती है। आज के टाइम में यात्री भी अपने साथ मोबाइल के अलावा लैपटॉप भी लाने लगे हैं। ऐसे में ट्रेन ने पैसेंजर्स के लिए हर सीट पर चार्जिंग का इंतजाम किया हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं ट्रेन में हर टाइम फोन चार्ज नहीं कर सकते? 

Indian Railway: क्या आप जानते है ट्रैन में मोबाईल चार्ज करना है अपराध हो सकती है सजा 

भारतीय रेलवे यात्री को रात में 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक ट्रेन में स्मार्टफोन या लैपटॉप चार्ज करने से मना कर देते हैं। ऐसा रेलवे ट्रेन में किसी भी तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए किया जाता है।

दरअसल, अक्सर लोग अपना फोन चार्जिंग पर लगाकर छोड़ जाते हैं या फिर भूल जाते हैं और रात में अगर कोई फोन लैपटॉप को चार्जिंग पर लगाकर सो जाता है, तो इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है। ऐसे में रेलवे ने अपने पैसेंजर को रात के दौरान फोन चार्जिंग पर लगाने से मना किया जाता है।

इसे भी पढ़िए :- Free Silai Machin Yojana: महिलाओ के लिए है खुशखबरि PM मोदी दे रहे है महिलाओ को फ्री सिलाई मशीन

ऐसा नहीं है कि रेलवे ने कोई नया नियम लागू किया हो। समय-समय पर रेलवे इस चीज को लेकर आदेश जारी करता रहता है। 2014 में रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में आग की दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए ये आदेश दिया था। इसके बाद 2021 में भी रेलवे ने भी हर जोन के लिए ये आदेश जारी किया। लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकतर यात्री को इस नियम के बारे में जानकारी नहीं है। 

कई बार वोल्ट कम ज्यादा होने से ट्रेन में लैपटॉप भी चार्ज करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि लैपटॉप कम वोल्ट की स्थिति में खराब हो सकता है। वहीं अगर ज्यादा वॉल्टेज का इलेक्ट्रॉनिक सामान ट्रेन में चार्ज करते हैं, तो शॉर्ट सर्किट होने और आग लगने की संभावना ज्यादा हो जाती है। जिससे कई यात्रियों की जान को जोखिम पैदा हो सकता है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments