Monday, February 26, 2024
HomeइंडियाIndian Railway : रेलवे दे रही है खास सुविधा जनरल की टिकिट...

Indian Railway : रेलवे दे रही है खास सुविधा जनरल की टिकिट लेके स्लीपर में कर सकते है यात्रा

Indian Railway : आपको ये जान के हैरानी होंगी की आप ट्रैन में जनरल टिकिट ले के स्लीपर कोच में यात्रा कर सकते है जब आप किसी ट्रेन के स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे होते हैं तो आपको देखने को मिलता है कि कुछ लोग जनरल का टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे हैं।

Indian Railway : रेलवे दे रही है खास सुविधा जनरल की टिकिट लेके स्लीपर में कर सकते है यात्रा

इसे भी पढ़े :- Indian City With AI: AI का कमाल दिखाया जैसा नाम वैसा शहर 

लेकिन क्या ऐसा करना कानूनी तौर पर सही है. चलिए आपको इससे जुड़े रेलवे के नियम के बारे में बताते हैं। इसके अलावा आपको ये भी बताएंगे कि क्या आप ऐसा किसी भी ट्रेन में कर सकते हैं या फिर सिर्फ कुछ खास ट्रेनों में ही ये सुविधा मिलती है।

Indian Railway : रेलवे दे रही है खास सुविधा जनरल की टिकिट लेके स्लीपर में कर सकते है यात्रा

जनरल टिकिट पर स्लीपर कोच में यात्रा करने का मौका  कहा नहीं मिलता 

उत्तर रेलवे इस तरह की सुविधा नहीं देता। उत्तर रेलवे का कहना है कि वह अपने इलाके से गुजरने वाली ट्रेनों में इस तरह की कोई भी सुविधा नहीं देता. यानी अगर आप उत्तर रेलवे की किसी ट्रेन में जनरल टिकट लेकर स्लीपर कोच में घुसते हैं तो आप पर टीटीई फाइन लगा सकता है और आपसे जुर्माना भी वसूल सकता है. यही वजह है कि आपने देखा होगा कि उत्तर रेलवे की ट्रेन में अक्सर टीटीई ऐसे लोगों पर फाइन लगाते मिल जाते हैं। 

इसे भी पढ़े :- Indian Roof Farming – अब आप चाहे तो अपने घर के भीतर भी कर सकते है मसालों की खेती

कहा मिलती है जनरल टिकिट पर स्लीपर कोच में यात्रा करने की सुविधा 

आपको बता दे की  यह सुविधा बिहार की कुछ प्रमुख ट्रेनों में मिलती है। इनमें से एक ट्रेन है दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस। इस ट्रेन में यात्री सोनपुर से दरभंगा के बीच जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में यात्रा कर सकते हैं। इसी तरह से दिल्ली से सहरसा के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस में भी यात्री सोनपुर से बरौनी के बीच जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में यात्रा कर सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments