Monday, February 26, 2024
HomeeducationIPS ऑफिसर को कौन हटा सकता है?

IPS ऑफिसर को कौन हटा सकता है?

आईपीएस के पद पर नौकरी करना अधिकतर युवा उम्मीदवारों का सपना होता है, लेकिन आईपीएस के पर पर काम करने के इच्छा रखने वाले कई सारे छात्रों के मन में अक्सर ऐसे प्रश्न आते हैं कि आईपीएस को क्या कभी उनके पद से हटा दिया जा सकता है? आईपीएस को सस्पेंड कौन कर सकता है या फिर आईपीएस किस प्रकार अपने पद से हटाया जा सकता है आदि जैसे बहुत तरह के प्रश्न कई सारे लोगों के मन में आते हैं।

IPS ऑफिसर को कौन हटा सकता है?

IPS ऑफिसर को कौन हटा सकता है?

आईपीएस को उनके पद से केवल राष्ट्रपति ही हटा सकता है वह भी आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ किसी प्रकार का अपराध साबित होने के बाद ही, इसके अलावा आईपीएस के पद से उन्हें हटाने का कोई और विकल्प किसी के पास मौजूद नहीं है।

IPS ऑफिसर को कौन हटा सकता है?

हमारे देश के राष्ट्रपति के पास ही अधिकार है कि वह आईपीएस ऑफिसर से जुड़े मामलों की देख रेख अच्छी तरह करें, अगर आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ किसी प्रकार के अपराध से जुड़े मामले हैं तो उन अपराधों को साबित होने के बाद ही इन्हें उनके पद से हटाया जा सकता है।राष्ट्रपति के अलावा हमारे देश में किसी भी पद के ऑफिसर को ऐसा अधिकार नहीं है कि वह आईपीएस ऑफिसर कौन के पद से हटा सकता है।

हालांकि सस्पेंड करने का अधिकार राज्य सरकार के पास मौजूद है वह भी आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ दर्ज किया अपराध साबित होने के बाद ही उन्हें सस्पेंड किया जा सकता है।अगर कोई भी आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ किसी प्रकार का अपराध दर्ज किया जाता है, तो सबसे पहले एक कमेटी की बैठक होती है और उस कमेटी में अपराध को साबित करना पड़ता है अगर अपराध साबित नहीं हो पाता है तो कोई भी अधिकारी आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ कार्यवाही नहीं कर सकता है।

आईपीएस ऑफिसर को सस्पेंड कौन कर सकता है?

आईपीएस ऑफिसर को राज्य सरकार के द्वारा सस्पेंड किया जा सकता है, राज्य सरकार केवल कुछ समय के लिए आईपीएस ऑफिसर को उनके पद से सस्पेंड कर सकता है लेकिन पद से हटाने का अधिकार राज्य सरकार के पास मौजूद नहीं है।

Read Also: Today Betul Mandi Bhav: कृषि उपज मंडी बैतूल में आज दिनांक 19 जनवरी 2024 इस तरह रहे भाव

पद से हटाने का अधिकार केवल राष्ट्रपति के पास मौजूद है राष्ट्रपति चाहे तो आईपीएस ऑफिसर को उनके पद से हटा सकते हैं लेकिन उसके लिए भी आईपीएस ऑफिसर के खिलाफ किसी सख्त अपराध का साबित होना बहुत जरूरी है।

आईपीएस कब इस्तीफा देकर अपने पद से हट सकता है?

जब कोई भी उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईपीएस ऑफिसर के पद पर कार्यरत होता है, तो उसे कम से कम आईपीएस ऑफिसर के पद पर 3 साल काम करना होता है उसके बाद ही वह इस्तीफा देकर अपने पद से हट सकता है।

Read Also: Rings Disigne In Gold 2024: लड़कियों को खूब लुभा रहे रिंग्स स्टाइलिश डिजाइन

अपने पद से इस्तीफा देकर हटने के लिए किसी भी उम्मीदवार को आईपीएस ऑफिसर के पद पर 3 साल तक काम करना अनिवार्य होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments