Sunday, March 3, 2024
HomeeducationE-Shram Card 2024: 1000 रूपए की क़िस्त हुई जारी,यहाँ से ई श्रम...

E-Shram Card 2024: 1000 रूपए की क़िस्त हुई जारी,यहाँ से ई श्रम कार्ड में नाम चेक करें

देश के असंगठित श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक लाभकारी योजना का परिचालन किया जा रहा है। बता दे इस योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना है, जिसके अंतर्गत गरीब श्रमिकों को कई प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। बता दे सरकार ई श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 1 हजार रुपए की राशि प्रदान करती है। यहाँ पर हमनें लाभार्थी लिस्ट से जुड़ी जानकारी सांझा की है।

E-Shram Card 2024: 1000 रूपए की क़िस्त हुई जारी,यहाँ से ई श्रम कार्ड में नाम चेक करें

E Shram Card List 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि संपूर्ण भारत देश में लगभग 27 करोड़ नागरिकों के पास ई-श्रम कार्ड उपलब्ध है। लेकिन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली हर महीने 1 हजार रुपए की राशि का लाभ सिर्फ 11 करोड़ लाभार्थी ही ले पा रहे हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि यह राशि सिर्फ योग्य गरीब मजदूरों को ही प्रदान की जाती है और ई-श्रम कार्ड तो भारत का कोई भी नागरिक बनवा सकता है।

E-Shram Card 2024: 1000 रूपए की क़िस्त हुई जारी,यहाँ से ई श्रम कार्ड में नाम चेक करें

ई-श्रम कार्ड धारण करने वाले श्रमिकों की जानकारी के लिए बता दें कि रोजगार एवं संसाधन मंत्रालय के द्वारा ई-श्रम कार्ड की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। जिसमें नाम आने पर लाभार्थी को अगले महीने 1 हजार की सहायता राशि का लाभ प्राप्त होगा। यदि आप भी इस सूची को चेक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ही सूची में अपना नाम देख पाएंगे।

ई श्रम कार्ड के अन्य लाभ

ई-श्रम कार्ड धारण करने वाले श्रमिकों को हर महीने ₹1000 की राशि के साथ-साथ अन्य सुविधाओं से भी लाभान्वित किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ई-श्रम कार्ड धारकों को दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है जिसके अंतर्गत 2 लाख रुपए की राशि का लाभ दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार मानधन योजना का भी लाभ प्रदान करती है इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्चात ई श्रम कार्ड धारक को 3 हजार रुपए की पेंशन प्रदान की जाती है। लेकिन इसके लिए 60 वर्ष की आयु से पूर्व लाभार्थी को हर महीने मात्र 50 से 200 रुपए का निवेश करना होगा। इसके अलावा ई-श्रम कार्ड धारकों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजना में प्राथमिकता भी दी जाती है।

सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे 1 हजार रुपए

जैसा कि आपको पता है कि देश में ई-श्रम कार्ड धारण करने वाले नागरिकों की संख्या करीब 27 करोड़ है लेकिन उनमें से हर महीने 1000 रुपए की सहायता राशि सिर्फ 11 करोड़ लाभार्थियों को ही मिल रही हैं। बता दें इसका कारण निर्धारित पात्रता मानदंड है जिन्हें पूरा करने वाले धारकों को ही सहायता राशि प्रदान की जा रही है। बता दें ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत सहायता राशि उन्हें को मिलेगी जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी का बीपीएल कार्ड मौजूद है।

उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए, वह या उसके किसी परिवार का सदस्य सरकारी कर्मचारी या फिर आयकर दाता नहीं होना चाहिए। सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments