June 14, 2024

जल संसाधन मंत्री ने केंद्रीय बजट 2023 को देश और समाज वर्ग के लिए कहा अमृत समान,जाने क्यों

केंद्रीय बजट 2023

जल संसाधन मंत्री ने केंद्रीय बजट 2023 को देश और समाज वर्ग के लिए कहा अमृत समान,जाने क्यों जल संसाधन मंत्री ने केंद्रीय बजट 2023 को देश और समाज वर्ग के लिए अमृत सामान कहा,जाने क्यों जल संसाधन जल संसाधन मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने केंद्रीय बजट 2023 को ऐतिहासिक और एक शानदार बजट बताते हुए कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था के इंजन को गति देने वाला बजट है। आजादी के अमृत काल में देश की जनता की आकांक्षा को पूर्ण करने वाला बजट है।

जल संसाधन मंत्री ने केंद्रीय बजट 2023 को देश और समाज वर्ग के लिए कहा अमृत समान,जाने क्यों

Read Also: Stock Market: पहले चमका शेयर फिर शेयर में हुई भारी गिरावट, लाल निशान के पास पहुंचा निफ़्टी


यह बजट समाज के हर वर्ग की उन्नति और देश की तरक्की की नई राह को दिखाने वाला बजट है।
इस बजट से देश में और बेहतर माहौल निर्मित होगा । युवाओं को रोजगार, महिलाओं को बचत के साथ-साथ आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के प्रावधान किए गए हैं ,बजट में कृषि के साथ-साथ गरीबों को मुफ्त राशन व्यवस्थाओं को चालू रखने का भी बात कही है। इसके लिए दो लाख करोड़ के प्रावधान किए गए हैं ।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के चारों दिशाओं में हर वर्ग के लिए विकास हो रहा है इस बजट से हमें प्रतीत होता है कि देश के हर व्यक्ति को इस बजट से कुछ ना कुछ मिला है यह व्यक्ति की आकांक्षाओं पर खरा उतरता दिख रहा है ।

जल संसाधन मंत्री ने केंद्रीय बजट 2023 को देश और समाज वर्ग के लिए कहा अमृत समान,जाने क्यों


इस शानदार बजट लिए हम देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीता रमण को आभार और धन्यवाद देते हैं
भारत सरकार की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया का बजट एक शानदार बजट है इसमें सभी वर्गों का विशेष ध्यान रखा गया है
बजट की सबसे बड़ी बात है कि देश की प्रगति को चिन्हित करने वाला और अर्थव्यवस्था को एकदम बूम देने वाला बजट है। हमारी आर्थिक विकास दर 7% रहने की उम्मीद बताई गई है यह एक बड़ी उपलब्धि है ।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार शिखर की ओर बढ़ रहा है हम विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल हैं


इस बजट से आम लोगों को जो उम्मीद थी उसको लगभग हमने पूरा किया है।
इनकम टैक्स स्लैब सीमा 7 लाख तक बढ़ाई गई है। महिलाओं को 2:50 लाख की बचत पर 7:30 पर्सेंट ब्याज की व्यवस्था की गई है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा अनुसार गरीबों को मुफ्त राशन के लिए 2 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है।इससे देश के 80 करोड़ लोगो को निशुल्क राशन उपलब्ध होगा।
उद्योग धंधों के लिए भी विशेष प्रावधान किया गए है ।
इसके साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए 10 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है ।
मत्स्य विकास के लिए 6 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।
कृषि क्षेत्र में विकास के लिए स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए अलग से प्रावधान किया गया है।
देश में 50 एयरपोर्ट बनाने की व्यवस्था की गई है ।
रेलवे में नौकरियों का प्रावधान किया गया है
आदिवासी बच्चों को शिक्षा के लिए 740 आदर्श एकलव्य स्कूल स्थापित करने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 4.0 को शुरू करने का भी इस बजट में प्रावधान किया गया है ।
वास्तव में यह बजट भारतीयों की सभी आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है देश की तरक्की उन्नति के शिखर पर पहुंचाने में इस बजट का योगदान रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *