किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी मौसंबी की खेती से किसान होंगे मालामाल, अधिक उत्पादन के लिए इस तरह करे खेती,कम समय में होगा अधिक मुनाफा।आपको बता दे की मौसंबी नींबू वर्गीय फसल है।और भारत देश में मौसंबी की खेती सबसे अधिक महाराष्ट्र में की जाती है।किसान भाई मौसंबी की खेती से अच्छी कमाई कर सकते है,क्योंकि जिस तरह इसकी डिमांड भारतीय बाज़ार में बढ़ रही है। मौसंबी की खेती करने से पहले मौसंबी की खेती करने के तरीके के बारे में जरूर जान ले।ताकि वह मौसंबी की फसल से अच्छी पैदावार कर सकते है।जानते है खेती के बारे में,

किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

मौसंबी की खेती से किसानों की होगी तगड़ी कमाई, बेहतर उत्पादन के लिए इस तरह से

खेती के लिए जलवायु

मौसंबी की खेती सामान्य बनावट वाली दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है,तथा उचित जल निकासी वाली उपजाऊ भूमि को भी इसकी खेती के लिए सबसे अच्छी होती है। इसके अलावा इसका P.H. मान 5.5 से 7.5 हो।मौसंबी की खेती के लिए समप्रमाण सर्दी और गर्मी अनुकूल है।जहा पर जल वायु सूखा हो या बारिश ज्यादा नहीं होती हो ऐसे क्षेत्रों में मौसंबी की फसल अच्छी तरह से होती है।ऐसे जलवायु में मौसबी की खेती आसानी से कर सकते है।

खाद उर्वरक का प्रयोग

मौसंबी एक बहुवर्षीय बागवानी फसल है।अच्छी उपज लेने के लिए नियमीत रूप से खाद और उर्वरक देना जरुरी होता है।जिससे पौधे का विकास अच्छी तरह हो और अच्छी गुणवत्ता के फल प्राप्त हो मौसंबी के पौधे को प्रथम वर्ष 10 किलो गोबर कि खाद,1 किलो निम कि खाद,नाइट्रोजन 100 ग्राम,फास्फोरस 150 ग्राम,पोटाश 150 ग्राम देना चाहिए।

यह भी पढ़े सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जानें इसे करने का तरीका

मौसंबी में सिचाई

मौसंबी के खेत में लगाए गए पौधों को स्थिर होने में लगभग 2 महीने का समय लग जाता है.मौसंबी के पौधों की नियमित सिंचाई करनी चाहिए.इसकी खेती में ड्रिप सिंचाई का उपयोग करना चहिए .ग्रीष्म ऋतु के मौसम में पौधों को 5 से 10 दिन के अंतराल में तथा सर्दियों के मौसम में 10 से 15 दिन के अंतराल में पानी देना चाहिए, तथा बारिश के मौसम में जल भराव न हो इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए।अगर पानी पेड़ के पास भर जायेगा मौसंबी के पेड़ ख़राब हो सकते है।

मौसंबी की खेती से लाभ

किसानों को मालामाल बना देंगी मौसंबी की खेती,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

Latest news of agriculture if you want to earn from lemon cultivation  follow these method lemon man you will get free lemon farming training here  | नींबू की खेती से बंपर कमाई

मौसमी के पेड़ रोपाई के 3 वर्ष बाद फल देना शुरू कर देते है,और 5 वर्ष में व्यावसायिक तौर पर उत्पादन देना शुरू कर देते है.मौसंबी के 4 वर्ष के एक पौधे से 20 से 50 KG फल मिल जाते है.इस हिसाब से अगर आपने अपने खेत में 100 पेड़ भी लगाए है,तो आपको 50 क्विंटल की उपज मिल जाएगी,तथा पांचवे वर्ष में उत्पादन और बढ़ जाता है.मौसंबी का बाजार में भाव 30 रूपए से 60 रूपए प्रति किलो होता है, जिससे किसान भाई मौसंबी की एक बार की तुड़ाई से काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *