सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जानें इसे करने का तरीका

सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,

सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,

सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जानें इसे करने का तरीका आमतौर पर बात करे तो आज के समय में हर किसान पारम्परिक खेती छोड़ कर व्यवसायिक खेती की और अपना रुख कर रहे है। यदि आप भी ऐसे ही खेती कर मुनाफा कमाना चाहते है। तो आप सुपारी की खेती बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।अगर हम सुपारी की खेती के बारे में बात करें तो भारत इस मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है. दुनिया भर में लगभग 50 फीसदी सुपारी उत्पादन सिर्फ भारत में ही होता है।

सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जानें इसे करने का तरीका

70 साल तक लगातार मुनाफा! सुपारी की खेती किसानों के लिए इतनी फायदेमंद - How  to grow a betel nut tree supari ki kheti tips profit lbsa

आपको बता दे की ज्यादातर उपयोग पान, गुटखा मसाले में अधिक मात्रा में किया जाता है, लेकिन इसके साथ ही घरों में होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों में भी सुपारी का इस्तेमाल होता है। क्योकि हिन्दू धर्म में सुपारी का भी विशेष महत्त्व है। इसी वजह से सुपारी की डिमांड काफी बढ़ गई है.इसकी खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे की जाती है सुपारी की खेती के बारे में।

सुपारी की खेती

यदि आप भी इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो बता दे की यह पेड़ दिखने में नारियल के पेड़ के तरह ही दिखता है। इसके आलावा इसकी लंबाई लगभग 50-60 फुट तक हो सकती है. सुपारी के पेड़ पर 5-8 साल में फल देना शुरू हो जाता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसकी खेती में एक बार पेड़ लगा देने के बाद आप 70 साल तक फल देते रहता हैं। और भारत में इसकी खेती केरल, असम, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में खूब होती है. सुपारी की खेती को भू-मध्य रेखा के 28 डिग्री उत्तर की ओर करना और 28 डिग्री दक्षिणी क्षेत्रों में करना सबसे सही माना जाता है।

सुपारी की खेती करने से पहले इन बातो का जरूर रखे ध्यान

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती करने पर समय-समय पर पौधे में खाद और सिचाई करना जरुरी होता है।और ध्यान रहे की पौधे में किसी भी तरह के कीड़े नहीं लगना चाहिए इसके लिए समय-समय पर कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करते रहना जरुरी होता है।इसके लिए आप बेकिंग सोडा नींबू का रस का उपयोग भी कीड़ो को कम कर सकते में कारगर साबित हो सकता हैं।

इसके आलावा जब तक सुपारी का बीज लगभग 3-4 इंच बड़ा नहीं होता उसे तेज धूप से दूर रखना होता है।लेकिन सर्दियों में कुछ समय के लिए धूप में रख सकते हैं।लगभग दस से बारह महीने में पौधे से सुपारी का फल निकलने लगता है।इसे आप पूजा-पाठ आदि कामों में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।सुपारी बीज के लिए जिस मिट्टी का इस्तेमाल करने वाले हैं उसे फोड़कर 1-2 दिन के लिए धूप लगना चाहिए।जिससे की मिट्टी में उपस्थित नमी दूर हो जाती है।इसके अलावा मिट्टी में मौजूद कीड़े भी भाग जाते हैं और जंगली घास भी मर जाते हैं।अगले दिन मिट्टी में खाद को डाल दे।जिससे की सुपारी के पेड़ो की उपज अच्छी होती है।

यह भी पढ़े अंगूर की खेती से किसानों को होंगी लाखों की कमाई,जाने इस खेती को करने का तरीका

कैसे करे सुपारी की खेती के लिए खेत की तैयारी

बता दे की इसकी खेती के लिए खेत का पीएच लगभग 7-8 सबसे सही होता है।इसकी खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। इसके लिए आपको खेत की रोटावेटर से जुताई करना होता है। सुपारी के पौधों को करीब ढाई मीटर की दूरी पर लगाना चाहिए।इसके लिए आपको पहले सुपारी के बीज से नर्सरी बनानी होती है, और उसके बाद पौधों की रोपाई करनी होती है. इसकी नर्सरी करीब 12-18 महीने में तैयार हो जाता है।जिन गड्ढों में सुपारी के पौधों की रोपाई की जाती है, उनमें पहले सड़ी गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद जरूर डालना चाहिए.सुपारी के पौधों की रोपाई के लिए जून-जुलाई का समय सबसे उचित होता है।

सुपारी की खेती से कितनी होगी कमाई

सुपारी की खेती कर किसान कमा सकते है लाखों रुपए ,जानें इसे करने का तरीका

Supari Ki Kheti: बस शुरू करें इस पेड़ की खेती, फिर 70 साल तक कमाएं मुनाफा -  Earn profit for 70 years with Supari Ki Kheti

यदि आप सुपारी की खेती कर रहे है और और इसमें होने वाले मुनाफे के बारे में बात करे तो सुपारी के पेड़ लगभग 6-7 साल में फल देने शुरू कर देते हैं. इसके बाद आप लगातार सुपारी की हार्वेस्टिंग करते रह सकते हैं। बाजार में सुपारी की कीमत 500-600 रुपये प्रति किलो तक बिकता है। ऐसे में अगर सिर्फ एक एकड़ में भी किसान सुपारी की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *