कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा,जाने पूरी जानकारी

कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा

कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा

कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा,जाने पूरी जानकारी आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में उगाये जा रहे विदेशी फलों में कीवी का काफी नाम है। जिसके फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है। आप भी कीवी की खेती करके लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। अगर आप भी कीवी की खेती करना चाहते है तो दुनियाभर में कीवी की कई उन्नत किस्में पाई जाती है, लेकिन भारत की जलवायु के के अनुसार हेवर्ड, एबॉट, एलीसन, मोंटी, टुमयूरी और बू्रनो आदि किस्में किसानों की पहली पसंद बन चुकी है।जो की भारत के तापमान के लिए उपयुक्त है।

कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा,जाने पूरी जानकारी

Business Idea: कीवी की खेती से जल्द बन जाएंगे अमीर! लाखों रुपये की होगी  कमाई, जानिए पूरा गणित - Business Idea Kiwi cultivation Himachal Pradesh  Uttarakhand Nagaland Kerala Uttar Pradesh high ...

इन क्षेत्रो में मुख्य रूप से कीवी की खेती की जाती है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,नागालैंड,केरल,उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम,अरूणाचलप्रदेश और मेघालय आदि राज्यों के किसान बड़े स्तर पर कीवी की खेती कर अधिक से अधिक उत्पादन कर रहे है।और आप भी कीवी की खेती कर मोटी कमाई कर सकते है।

कीवी की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे इसकी खेती मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में की जाती है,जिसके लिये जनवरी के मौसम में पौधों की रोपाई का काम शुरू किया जाता है। कीवी के बागों से अच्छा उत्पादन देने में अच्छी जल निकासी वाली,गहरी, उपजाऊ,बलुई रेतीली दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।कीवी के बागों को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती, लेकिन बागों के प्रबंधन कार्य समय से करना फायदेमंद साबित हो सकती है।जिससे की कीवी की बागवानी अच्छी हो।

इस तरह करे कीवी की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती करने के लिए ड्रिप सिंचाई के जरिये पानी देना चाहिये। सितंबर और अक्टूबर के बीच फल पकने की अवस्था में भी हल्की सिंचाई करना चाहिए गर्मियों के मौसम में कीवी के बाग जड़ गलन, कालर रॉट, क्राउन रॉट आदि रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है।कीवी की खेती के लिए पेड़ की जड़ों में पानी भरने के कारण मिट्टी में फफूंद के कारण होता है।इनकी रोकथाम के लिये जल निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए और प्रभावित स्थानों पर जैविक कीटनाशक और जीवाणुनाशक दवाओं का छिड़काव करना चाहिए।जिससे की फसल को कोई नुकसान न हो।

यह भी पढ़े Latest Gold Earrings Design 2024:गोल्ड इयररिंग्स के ये डिज़ाइन,खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे,देखें कलेक्शन

कीवी सेहत के लिए है बहुत फायदेमन्द

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कीवी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है कीवी फल में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर Vitamin C, vitamin E , फाइबर, पोटेशियम, कॉपर और सोडियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। इससे हृदय संबंधी रोग, स्किन से संबंधित बीमारिया और पाचन तंत्र जैसे कई बीमारियों के लिए फायदेमन्द होती है इसी वजह से बीमारियों के बढ़ते दौर में कीवी की डिमांड भी काफी बढ़ते हुई दिखाई दे रही है।

कीवी मार्केट में बिकता है इतना महंगा

कीवी की खेती किसानों को मालामाल बना देंगी कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा,जाने पूरी जानकारी

Business Idea: कीवी की खेती से सुधारें आर्थिक सेहत, सरकार ने उठाए अहम कदम,  होगी बंपर कमाई - Business Idea iwi cultivation in india agriculture  ministry earn good income know how to

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बाजार में इसके फलों को 20 रुपये प्रति फल से लेकर 35 रुपये प्रति नग के कीमत से बेचा जाता है।इस प्रकार आप भी कीवी की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *