इस पेड़ की खेती किसानों को कराएगी छप्परफाड़ कमाई

xr:d:DAF9gX1tlXA:1524,j:9094318060445634835,t:24041107

इस पेड़ की खेती किसानों को कराएगी छप्परफाड़ कमाई,आज के समय लोग अधिक मुनाफा कमाने के लिए नौकरी के साथ-साथ बिजनेस की और अपना ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस बिजनेस से लोग लाखों की कमाई कर लेते हैं। साथ ही उन्हें इससे काफी अच्छा मुनाफा भी देखने को मिलता है। आज हम भी इस आर्टिकल के जरिए आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जिंदगी बदल देगा।

साथ ही इस बिजनेस से आप भी हर महीने लाखों की कमाई कर पाएंगे। दरअसल हम एक पेड़ की खेती के बारे में बात कर रहे हैं यदि आप इस पेड़ की खेती करते हैं तो आप हर महीने काफी अच्छा मुनाफा कमा लेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति में भी काफी अच्छे सुधार ला लेंगे, तो आईये विस्तार से जनते है।

इस तरह करें मिटटी की तैयारी

हम बात कर रहे हैं। चंदन के पेड़ की खेती के बारे में चंदन के पेड़ की लड़कियां काफी महंगी बिकती है जिससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही इसकी खेती करने के लिए आपको इसकी मिट्टी को तैयार करना होगा। इसकी खेती करने से पहले आपको खेत की गुड़ाई अच्छे से कर लेना होगा।

फिर उसके बाद आपको इसमें गोबर की खाद या आप इसमें वर्मी कम्पोस्ट भी मिल सकते हैं। इसमें आपको 3 से 4 इंच के गड्ढे तैयार करने होंगे जिसमें आप इनके पौधों की रोपाई कर सके। गड्डो की दूरी आपको 5 से 6 फिट रखनी होगी जिससे इस पेड़ की जड़े आसानी से फैल सके और यह पेड़ काफी अच्छा विकसित हो सके।

चंदन का पौधा लगाने का सही समय

चंदन के पौधे को लगाते समय इसकी एक विशेष बात का अवश्य ध्यान रखे। आपको इसकी निचले भागों में खेती नहीं करनी है क्योंकि पानी के जमा होने से इसके पौधे खराब हो सकते हैं, जिससे आपके खेत को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही इसकी खेती आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं आपको चंदन की खेती करते समय इसकी बहुत ज्यादा देखभाल करनी होगी क्योंकि इसकी लड़कियां काफी मूल्यवान होती है, थोड़ी सी भी भूल-चूक से आपके पैसे और समय दोनों की बर्बादी हो सकती है।

चंदन का पौधा कहाँ से खरीदें

किसानों को चंदन का पौधा बहुत ही आसानी से और कम दाम में मिल जाता है, आप किसी भी बड़ी नर्सरी से इसका पौधा खरीद कर ला सकते हैं। साथ ही आपको इसका पौधा सिर्फ ₹100 से ₹200 के बीच मिल जाएगा, आप लोगों को भी इसका पौधा ₹300 से ₹400 तक आसानी से बेच सकते हैं। आप शुरुआत में इस पौधे का आपको बहुत ही ध्यान रखना होगा जिससे आप इसकी अच्छे से पैदावार कर सके और इससे अच्छा मुनाफा कमा सके।

खेती से होगी बम्पर कमाई

आप एक एकड़ जमीन में भी चंदन की खेती करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। चंदन के पेड़ लगाने के लिए आपको इसकी सुरक्षा की बहुत देखभाल करनी होगी। चंदन दो तरह के होते हैं लाल चंदन और सफेद चंदन आप दोनों ही चंदन की खेती कर सकते हैं साथ ही इन दोनों की ही कीमत बाजार में बहुत ज्यादा मिलती है जिससे आप भी लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। इसके पेड़ की कीमत लाखों तक होती है साथ ही इसकी खेती करके आप भी छप्परफाड़ कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *