12-13 अप्रैल को कई घंटे नहीं होंगे ट्रेन टिकट,जानिए कारण

12-13 अप्रैल को कई घंटे नहीं होंगे ट्रेन टिकट,जानिए कारण,रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर। 12 और 13 अप्रैल में आधी रात में कुछ घंटे यात्री ट्रेन टिकट, कैंसिल आदि से जुड़ी कुछ सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। जिससे अगर किसी को अचानक से टिकट करना पड़ा तो उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी। दरअसल, दिल्ली पीआरएस सेवाएं कुछ निश्चित समय के लिए बंद की जा रही है। जिसका कारण मेंटेनेंस हो सकता है। चलिए विस्तार से जानते है कौन-कौन-सी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यात्री।

दिल्ली पीआरएस सेवाएं

मिली जानकारी के आधार पर आपको बता दे की उत्तर रेलवे के अनुसार दिल्ली पीआरएस सेवाएं 12 अप्रैल के आधी रात में यानी की 11:45 रात से 13 अप्रैल के सुबह 4:15 तक रिजर्वेशन करना, कैंसिल करना, चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग, पीआरएस इंक्‍वायरी/काउंटर 139 और ईडीआर आदि सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस तरह इन सेवाओं के कुछ निश्चित समय के लिए बंद होने के कारण रेलवे यात्रियों को किसी तरह का सुविधा का सामना ना करें करना पड़े, वह अगर कुछ जरूरी टिकट करना चाहते हैं तो अभी कर सकते हैं। क्योंकि इस निश्चित समय में वह यह काम नहीं कर पाएंगे। चलिए जानें पीआरएस सर्विस क्या है।

सुनो सुनो! 12-13 अप्रैल को कई घंटे नहीं होंगे ट्रेन टिकट, अभी निपटा लें टिकट बुक या कैंसिल का काम, जानिए कारण

पीआरएस सर्विस के बारें में जाने

जैसा कि यहां पर हमने जाना कि इस दिन पीआरएस सेवाएं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, तो कुछ लोगों के मन में होगा कि यह PRS सेवाएं क्या है। तब आपको बता दे कि इस पीआरएस सेवाओं का फुल फॉर्म है पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम। यानी कि यात्री अपने आवागमन के लिए जो ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करते हैं उसे कहा जाता है। यह सुविधा भारतीय रेलवे यात्रियों को देती है कि वह घर बैठे टिकट बुक कर सके।

ताकि उन्हें रेलवे स्टेशन पर लाइन लगाने की आवश्यकता ना पड़े। इस सर्विस का इस्तेमाल आप आईआरसीटीसी यानी कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, या फिर आईआरसीटीसी का रेल कनेक्ट ऐप भी अपने फोन में डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और घर बैठे टिकट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *